छत्तीसगढ़ नगरीय निकाय चुनाव: बैलेट पेपर से होगा मतदान, कोरोना पॉजिटिव भी लड़ सकेंगे चुनाव, पढ़ें गाइडलाइंस

0
26


रायपुर. कोरोना संक्रमण (Chhattisgarh Corona Cases) की दर कम होते ही छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनावों (Chhattisgarh Urban Body Election) का बिगुल बज चुका है. छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. प्रदेश के जिलों के 15 निकायों में 20 दिसंबर को वोटिंग होगी, वहीं 23 दिसंबर को मतगणना के बाद नतीजों की भी घोषणा होगी. इस साल भी निकाय चुनाव बैलेट पेपर से ही होंगे. चुनाव से पहले ही निर्वाचन आयोग ने कोविड गाइडलाइन और सुरक्षा को लेकर सभी 10 जिलों के एसपी और कलेक्टर्स को सतर्क रहने कहा है. निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि कोविड की स्थिति सभी जिलों में अलग-अलग है और आयोग ने विस्तार से समीक्षा के बाद ही निर्वाचन का कार्यक्रम तय किया है.

ठाकुर राम सिंह ने बताया कि अगर कोई मतदाता कोविड पीड़ित है तब इसकी जानकारी उन्हें देनी होगी और उसी के अनुसार संबंधित पीठासीन अधिकारी समय का निर्धारण करेंगे और उसी समय में पीपीई किट पहनकर वोट डाल सकेंगे. अगर प्रत्याशी कोरोना पीड़ित है तब इस स्थिति में उनके लिए भी अलग गाइडलाइन जारी की गई है. कोरोना पीड़ित प्रत्याशी को चुनाव लड़ने से नहीं रोका जाएगा, लेकिन कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए क्वारंटाइन होना पड़ेगा.
ऑनलाइन भरे जाएंगे नामांकन

निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि 27 नवंबर से ऑनलाइन नामांकन फॉर्म भरे जाएंगे. उन्होंने बताया कि नामांकन के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन फार्म ही भरना होगा. इसके बाद उसका प्रिंट आउट लेकर उसे स्कैन कर अपलोड करना होगा और ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट आउट आरओ के पास जमा करना होगा. इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि 11 जिलों के 17 वार्ड में उपचुनाव भी होंगे. इस पूरे निवार्चन में 7 लाख 78 हजार 420 मतदाता है, जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 03 लाख 87 हजार 530 है और महिला मतदाताओं की संख्या 3 लाख 90 हजार 843 है.

ये भी पढ़ें: असम के बाद MP के इस शहर में बनेगा कामाख्या मंदिर, किन्नर समाज करेगा निर्माण, जानें खासियत 

इसके अलावा तृतीय लिंग के 47 मतदाता हैं. इसी तरह उपचुनाव में कुल मतदाता 26896 मतदाता है. यह बड़ा चुनाव है. फोटोयुक्त निर्वाचन नामवली तैयार की गई है. उन्होंने बताया कि आम चुनाव के लिए एक हजार मतदान केन्द्र हैं. वहीं उप चुनाव के लिए 37 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं यानी 1037 मतदान केन्द्रों में वोटिंग होगी और बैलेट पेपर में भी नोटा का प्रावधा.  इस निर्वाचन में भी रहेगा. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही निर्वाचन क्षेत्रों में अचार संहिता लागू हो गई है.
चुनाव कार्यक्रम

निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन – 27 नवंबर
स्थानों सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना प्रकाशन – 27 नवंबर
मतदान केन्द्रों की सूची – 27 नवंबर
नामांकन – 27 नवंबर से 3 दिसंबर
नाम वापसी – 3 दिसंबर
मतदान – 20 दिसंबर
मतगणना – 23 दिसंबर

Tags: Chhattisgarh news, Raipur news, Urban Body Elections



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here