छत्तीसगढ़ में जारी रहेगी किसान न्याय योजना, जांजगीर में खुलेगा सरकारी मेडिकल कॉलेज

0
16


छत्‍तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने दो साल पूरे कर लिए हैं. (File)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में किसानों (Farmer) के लिए शुरू की गई राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) इस साल भी जारी रहेगी. सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने इसकी पुष्टि की है.

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में किसानों (Farmer) के लिए शुरू की गई राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) इस साल भी जारी रहेगी. सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने इसकी पुष्टि की है. बीते मंगलवार को जांजगीर-चांपा (Janjgir-Champa) जिले में एक सभा को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि ‘राज्य सरकार किसानों के धान का उचित दाम दिलाने के लिए वचनबद्व है. इसके लिए राजीव गांधी किसान न्याय योजना में धान के साथ मक्का और गन्ना की खेती को प्रोत्साहन के लिए किसानों को 10 हजार रुपए प्रति एकड़ के मान से आदान सहायता राशि दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी न्याय योजना के अंतर्गत दी जा रही राशि किसानों को धान उत्पादन के लिए बोनस नहीं बल्कि उनकी मेहनत के प्रति सम्मान स्वरूप दे रही है’.

सीएम भूपेश ने कहा कि प्रति एकड़ 10 हजार रूपये के हिसाब से यह राशि आगे भी निरंतर जारी रहेगी. राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों में खेती के प्रति उत्साह बढ़ा है. इतनी बड़ी राशि मिलने से उनमें समृद्धि भी आई है. इसका असर बाजार पर भी देखने को मिला है. यहां तक कि किसानों और ग्रामीणों की बदौलत ही हमने आर्थिक मंदी का भी सफलता के साथ मुकाबला किया है. सीएम ने कहा दिनों-दिन हम ज्यादा से ज्यादा किसानों को समर्थन मूल्य खरीदी के दायरे में ला रहे हैं। आज से दो साल पहले हमने 83 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी किये थे. इस साल अब तक लगभग 54 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है.

जांजगीर-चाम्पा जिले में खुलेगा मेडिकल कॉलेज
सीएम भूपेश बघेल ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश का अगला सरकारी मेडिकल कॉलेज जांजगीर-चाम्पा जिले में खोला जाएगा. सीएम बघेल ने बीते मंगलवार को जिला मुख्यालय जांजगीर के हाई स्कूल मैदान में आयोजित विशाल किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए इस आशय की घोषणा की. इसके साथ ही जिले की जनता को 1083 करोड़ रुपये के 1255 विकास कार्यों की सौगातें दी हैं। इनमें 262 करोड़ रुपये के 419 विकास कार्यों का लोकार्पण और 821 करोड़ रुपये के 836 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन शामिल है. उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत 1051 हितग्राहियों को 1 करोड़ 12 लाख रुपये की सामग्री एवं चेक वितरित किये. सीएम बघेल ने सम्मेलन में हसदेव नहर परियोजना के चन्द्रपुर क्षेत्र की तीन नहरों के संधारण कार्यों की स्वीकृति की घोषणा भी की.


<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here