छात्र संघ चुनाव की मांग के बीच बुंदेलखंड विश्वविद्यालय बनाने जा रहा है छात्र परिषद, जानें डिटेल

0
51


शाश्वत सिंह/ झांसी. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव बहाली की उठ रही मांग के बीच विश्वविद्यालय प्रशासन एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है. अब बुंदेलखंड विश्वविद्यालय छात्र परिषद का गठन करने जा रहा है. इस छात्र परिषद में विद्यार्थियों को नामित किया जाएगा. हर संकाय से कुछ विद्यार्थियों का चयन उनकी योग्यता के आधार पर किया जाएगा. इसके साथ ही हॉस्टल, खेल तथा अन्य विभागों से भी स्टूडेंट्स को चयनित किया जाएगा. इस परिषद को अधिष्ठाता छात्र कल्याण की देखरेख में बनाया जा रहा है.

विद्यार्थियों प्रशासनिक कार्यों से होंगे परिचित
विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफेसर सुनील काबिया ने बताया कि इस परिषद का गठन नैक और यूजीसी की गाइडलाइंस के अनुसार किया जा रहा है. इस परिषद का उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रशासनिक कार्य प्रणाली से अवगत कराना है. विद्यार्थी सभी समितियों की मीटिंग में बैठेंगे और अपनी समस्याओं को भी विश्वविद्यालय प्रशासन तक पहुंचा सकेंगे. उन्होंने बताया कि हर संकाय के टॉपर्स को इसमें शामिल किया जाएगा.मीडिया के विद्यार्थियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा.

विद्यार्थियों को मिलेगा प्रतिनिधित्व करने का अवसर
गौरतलब है कि, पिछले कुछ दिनों से विश्वविद्यालय में छात्र संघ चुनाव बहाली की मांग तेज हो गई है.सभी छात्र संगठनों ने मिलकर एक साथ समिति का गठन किया है.समिति का कहना था कि विद्यार्थियों की मांग प्रशासनिक भवन तक नहीं पहुंच पाती है.उनकी समस्याओं का समाधान भी नहीं होता है. इसलिए सभी समितियों में विद्यार्थियों का होना जरूरी है.छात्र परिषद के बनने के बाद विद्यार्थियों के प्रतिनिधित्व का सवाल कितना वाजिब रहता है यह देखना होगा.फिलहाल, विश्वविद्यालय छात्र परिषद बनाने की तैयारी कर रहा है.

Tags: Jhansi news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here