जमीन से कब्जा हटवाने के कानूनगो मांग रहा था रुपये, DM को लगा पता तो….

0
33


जनता दरबार में लोगों को शिकायत सुनते कुशीनगर के डीएम.

कुशीनगर (Kushinagar) में किसान (Farmer) की जमीन पर दबंगों ने कब्जा कर लिया था, जिसे हटवाने के लिए किसान कानूनगो के पास गया तो उसके 25 हजार रुपये की मांग की. इसकी शिकायत किसान ने डीएम (DM) से कर दी, जिस डीएम ने कानूनगो को लताड़ लगाई और तत्काल कार्रवाई के आदेश दिए.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    January 14, 2021, 12:03 AM IST

कुशीनगर. कुशीनगर (Kushinagar) के डीएम एस राज लिंगम के पास अवैध कब्‍जा हटाने के लिए एक कानूनगो द्वारा रिश्वत (Bribe) मांगे जाने की शिकायत पहुंची तो डीएम ने सीधे कानूनगो को फोन मिला दिया. तमकुहीराज क्षेत्र के इस कानूनगो को डीएम ने फोन पर शिकायतकर्ता की बात सुनाते हुए कहा कि अवैध कब्जा दो दिन में हट जाना चाहिए. इसके लिए जो तुमने 25 हजार रुपये मांगे हैं, वह आकर मुझसे ले जाना. डीएम की यह बात सुनते ही कानूनगो साहब के माथे पर ठंड के मौसम में भी पसीना आ गया.

फोन पर वह डीएम से अपनी सफाई में कुछ न कह सके. अपनी बात कहने के बाद डीएम ने फोन काट दिया, लेकिन दूसरी तरफ कानूनगो साहब तुरंत हरकत में आ गए और उन्होंने तुरंत टीम गठित करके 15 तारीख तक कब्जा हटाने का प्लान बना लिया.

CM योगी ने गोरखपुर में फहराया प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा, दिखेगा 15 KM दूर से

डीएम एस राज लिंगम अपने दफ्तर में जनता दर्शन में बैठे थे. उनके पास तमकुही राज तहसील के गुरवलिया निवासी रामायन कुशवाहा पहुंचे और बताया कि उनकी जमीन पर कुछ लोगों ने अवैध कब्जा कर रखा है. तहसील प्रशासन से कई बार गुहार लगाने के बाद भी कब्जा नहीं हटा है. कानूनगो से मिलने पर उन्होंने पांच लोगों की टीम के लिए 25 हजार रुपये की मांग की है. डीएम ने उसकी बातें सुनने के बाद कहा कि तुम घूस लेते समय उसे पकड़वा दो. मैं तुम्हारी मदद करूंगा, लेकिन शिकायतकर्ता ने मना कर दिया. इसके बाद डीएम ने कानूनगो को फोन लगाकर पूछा कि कब्जा हटाने के नाम पर पैसे मांगते हो.डीएम ने आदेश दिया कि दो दिन में कब्जा हट जाना चाहिए. अगर पैसे चाहिए तो आकर मुझसे ले जाना. इसके कुछ देर बाद एसडीएम ने टीम 15 जनवरी को मौके पर पहुंचकर अवैध कब्जा हटाने का निर्देश जारी कर दिया. इस संबंध में कानूनगो मार्कंडेय मणि का कहना है कि 30 दिसंबर तक कोरोना काल के कारण हाईकोर्ट के आदेश पर कार्रवाई स्थगित थी. अब 15 जनवरी को हर हाल में कब्जा हटा दिया जाएगा.


<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here