जल्द लॉन्च होगा ‘आपणी सरकार’ वेब पोर्टल, 250 सर्विस होंगी लिंक, मिलेगा ये फायदा

0
21


सीएम हेल्पलाइन से पिछले 22 महीने में चालीस हजार शिकायतों का निस्तारण हो चुका है.

लोगों को अक्सर शिकायत होती है कि उसकी बात कोई नहीं सुनता. शिकायती पत्रों पर महीनों-महीनों तक सुनवाई नहीं होती या फिर उनके पत्र रददी की टोकरी में डाल दिए जाते है. ऐसे में अब लोगों के लिए सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline Number) एक बेहतर टूल साबित हो रहा है. 

देहरादून. फरवरी 2019 में उत्तराखंड में 1903 नंबर की सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline Number) खोली गई. इस पर कोई भी अपनी समस्या कॉल करके बता सकता है या फिर ईमेल से भेज सकता है. ये शिकायतें सीएम हेल्पलाइन सेंटर से संबंधित विभाग को ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी जाती है. इसमें राजस्व समेत कुछ अन्य विभागों से जुड़ी शिकायतों को छोड़ दिए जाए तो हप्ते भर के भीतर शिकायतों का निस्तारण अनिवार्य किया गया है. शिकायत की फाइल तभी क्लोज की जाती है जब शिकायत करता इस बात को कह दे कि हां वो संतुष्ट है.

नतीजा सीएम हेल्पलाइन से पिछले 22 महीने में चालीस हजार शिकायतों का निस्तारण हो चुका है. पंद्रह हजार से अधिक शिकायतें प्रोसेस में हैं. सीएम के आईटी सलाहकार  रविंद्र दत्त पटवाल का कहना है कि हेल्पलाइन सेंटर से शिकायतें किस स्तर पर लंबित हैं इसकी बारीकी से मॉनिटरिंग की जाती है. अगर कोई अधिकारी शिकायत पर ध्यान नहीं दे रहा है उसे कॉल करके अलर्ट भी किया जाता है.

ये भी पढ़ें:  यूपी में अधेड़ महिला के साथ ‘निर्भया’ जैसी हैवानियत, गैंगरेप के बाद प्राइवेट पार्ट में डाली रॉड, पैर भी तोड़ा

जल्द लॉच होगा पोर्टलये तो रही शिकायतों की बात वहीं अब जल्द ही आईटी डिपार्टमेंट आपणी सरकार नाम से पोर्टल भी लॉच करने जा रहा है. इस पोर्टल से ढाई सौ सर्विस लिंक होंगी. स्थाई निवासी प्रमाण पत्र, बिजली, पानी के कनेक्शन, बिल जमा करने जैंसे कामों के लिए अब आपको ऑफिसों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. शुरुआत में 50 सर्विसेज को लिंक कर पोर्टल रन किया जाएगा. कुल मिलाकर आने वाले समय में लोगों को अपनी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए अब ऑफिस दर ऑफिस नहीं भटकना पड़ेगा. घर बैठे ही आपके अधिकांश काम शॉर्ट आऊट हो जाएंगे, एक निश्चित टाइम बाउंड के साथ.


<!–

–>

<!–

–>


! function(f, b, e, v, n, t, s) {
if (f.fbq) return;
n = f.fbq = function() {
n.callMethod ? n.callMethod.apply(n, arguments) : n.queue.push(arguments)
};
if (!f._fbq) f._fbq = n;
n.push = n;
n.loaded = !0;
n.version = ‘2.0’;
n.queue = [];
t = b.createElement(e);
t.async = !0;
t.src = v;
s = b.getElementsByTagName(e)[0];
s.parentNode.insertBefore(t, s)
}(window, document, ‘script’, ‘https://connect.facebook.net/en_US/fbevents.js’);
fbq(‘init’, ‘482038382136514’);
fbq(‘track’, ‘PageView’);



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here