ज्ञानवापी परिसर में पहले दिन पूरा हुआ सर्वे, हिंदू पक्ष का दावा- चारों तहखानों की हुई वीडियोग्राफी

0
16


वाराणसी. ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर पहले दिन शनिवार को सर्वे का काम पूरा हो चुका है. सर्वे के लिए टीम को सुप्रीम कोर्ट ने सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक का समय दिया. टीम ने निर्धारित समय से पहले आज का सर्वे पूरा कर लिया है. कल यानी 14 मई को तय समय पर ज्ञानवापी का सर्वे होगा. एडवोकेट कमिश्नर अजय मिश्र और वादी-प्रतिवादी पक्ष के 52 लोग परिसर के अंदर गए थे. इस मामले में वादी पक्ष की अगुवाई कर रहे विश्व वैदिक सनातन संघ के प्रमुख जितेंद्र सिंह बिसेन ने कहा कि, जिला प्रशासन पूरा सहयोग कर रहा है. उन्होंने कहा कि 4 तहखाने को खोलकर वीडियोग्राफी की गई. बिसेन ने बताया कि करीब साढ़े तीन घंटे तक सर्वे की प्रक्रिया चली है.

जानकारी के अनुसार तालों में जंग लगा हुआ था , चाभियां होने के बावजूद ताला तोड़ कर अंदर टीम दाखिल हुई थी. वहीं जिला प्रशासन ने तहखानों में रोशनी का इंतज़ाम किया था. हिन्दू पक्ष के वकील के अनुसार करीब 25 फीसदी जगह पर सर्वे का काम हुआ है. टीम के सदस्यों ने किसी भी जानकारी को मीडिया के सामने साझा नहीं किया. सभी जानकारी 17 तारीख को अदालत के सामने रखा जाएगा.
सर्वे के बाद बाहर आए पुलिस कमिश्नर सतीश गणेश ने कहा कि कोर्ट के आदेशानुसार कमीशन की सर्वे कल भी जारी रहेगी.

किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं
उन्होंने बताया कि दोनों पक्षों ने बराबर सहयोग किया है. अब तक की सर्वे सकुशल संपन्न हो गई है. किसी भी प्रकार का व्यवधान नहीं हुआ. अब कल और परसों यानी 15-16 मई को भी सर्वे ऐसे ही चलती रहेगी. 17 मई को कमीशन अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा. ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर जिन तहखानों को खोला गया है, वहां जहरीले जीवों के होने की आशंका है. ऐसे में सर्वे टीम के साथ डॉक्टर और जहरीले जीवों से निपटने वाले विशेषज्ञ की टीम भी शामिल है. तीसरे तहखाने की सफाई की जा चुकी है.

परिसर से निकले DM और पुलिस कमिश्नर
बताया जाता है कि तहखाने में कुल चार कमरे हैं. इनमें से तीन कमरे मुस्लिम पक्ष और एक हिंदू पक्ष के पास है. तहखाने के चारों कमरों का सर्वे पूरा कर लिया गया है. तहखाने के सर्वे के बाद जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा और पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश के साथ ही एडवोकेट कमिश्नर की टीम परिसर से निकल गई है.

Tags: Allahabad high court, Gyanvapi Mosque, UP news, UP Police उत्तर प्रदेश, Varanasi news, Varanasi Police, Yogi government



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here