झांसी:-बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में भाषा और क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई नई पहल,जानिए कैसे ‘यूफोरिय

0
44


नई शिक्षा नीति के आने के बाद शिक्षण संस्थानों में कई प्रकार के बदलाव किए जा रहे हैं.बुंदेलखंड विश्वविद्यालय भी इन बदलावों से अछूता नहीं रहा है.विश्वविद्यालय में कई प्रकार के नए प्रयोग किए जा रहे हैं.भाषा और साहित्य में क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय में कई क्लब बनाए जा रहे हैं.अंग्रेजी भाषा और साहित्य में क्रिएटिविटी को बढ़ाने और विद्यार्थियों को मंच प्रदान करने के लिए भी एक क्लब बनाया गया है.इस इंग्लिश लिटरेरी क्लब का नाम ‘यूफोरिया’ (Euphoria) रखा गया है.

लोगो लॉन्चिंग के साथहुआक्लब का उद्घाटन
विश्वविद्यालय के गांधी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में कुलसचिव तथा अन्य अधिकारियों द्वारा ‘यूफोरिया’ क्लब का उद्घाटन किया गया.उद्घाटन कार्यक्रम में इस क्लब का लोगो भी लॉन्च किया गया. कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने कई प्रकार की प्रस्तुतियां भी दीं.साथ ही शेक्सपियर के मशहूर नाटक मर्चेंट ऑफ वेनिस का मंचन भी विद्यार्थियों द्वारा किया गया.इसके साथ ही कुछ विद्यार्थियों ने स्वरचित कविताओं को भी प्रस्तुत किया.

विद्यार्थियों की क्रिएटिविटी को मंच देना है उद्देश्य

क्लब की कोऑर्डिनेटर डॉ.शिप्रा ने बताया कि इस ग्रुप का उद्देश्य विद्यार्थियों को अंग्रेजी भाषा से जोड़ने के साथ ही क्रिएटिविटी को बढ़ावा देना भी है.उन्होंने बताया कि विद्यार्थी निबंध,वाद विवाद,कविता पाठ,नाटकों के माध्यम से अपने हुनर को प्रदर्शित कर सकते हैं.साथ ही विद्यार्थी इस क्लब से जुड़ने के लिए अंग्रेजी विभाग में भी संपर्क कर सकते हैं.उन्होंने कहा कि शुरुआत में इस क्लब से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को जोड़ा जाएगा.भविष्य में महाविद्यालय के विद्यार्थियों को भी इस क्लब से जोड़ने की योजना है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : May 16, 2022, 11:37 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here