झांसी में आयोजित राइज हैकाथॉन में युवाओं की पेशकश- गाड़ियों का शोर ऐसे बदलेगा इलेक्ट्रिक एनर्जी में

0
13


रिपोर्ट : शाश्वत सिंह

झांसी. झांसी स्मार्ट सिटी द्वारा राइज हैकाथॉन 1.0 (RISE HACKATHON 1.0) का आयोजन किया गया. झांसी के इतिहास में यह पहला हैकाथॉन था, जिसका आयोजन किसी सरकारी संस्था ने किया. झांसी के एक स्थानीय होटल में 36 घंटे तक चले इस हैकाथॉन के लिए 250 से अधिक टीमों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इनमें से 30 टीमों का चयन किया गया. इन सभी टीमों ने अपने स्टार्टअप आइडिया को यहां प्रस्तुत किया.

हैकाथॉन में देशभर से आए युवाओं ने कई अनोखे आइडिया पेश किए. समर्थ त्रिपाठी एक ऐसा ऐप लेकर आए जिसकी मदद से आप आपात स्थिति में पेट्रोल या डीजल मंगवा सकते हैं. झांसी के रहने वाले मनमोहन ने एक ऐसी डिवाइस प्रस्तुत की जो गाड़ियों से निकलने वाले शोर को इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदल देगी. ग्वालियर से आए अनुज ड्रिप अलार्म का कॉन्सेप्ट लेकर आए थे. अगर किसी मरीज की ड्रिप कम या खत्म होने के कगार पर होगी तो यह अलार्म बजेगा और अस्पताल और मरीज के परिजन को सूचित करेगा. इसके साथ ही विद्यार्थियों की सुविधा, पर्यावरण संरक्षण और मनुष्य से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान को केंद्र में रखकर कई स्टार्टअप यहां प्रस्तुत किए गए.

झांसी की शिवानी ने मारी बाजी

हैकाथॉन में झांसी के ही एक स्टार्टअप ABROSSA को विजेता चुना गया. झांसी की रहनेवाली शिवानी बुंदेला के करीब 1.5 साल पहले शुरू किए गए इस स्टार्टअप ने करीब 5 हजार युवाओं को रोजगार दिया है. यह स्टार्टअप बेर से बने प्रोडक्ट्स जैसे बेर चॉकलेट, बेर जूस, बेर सॉस आदि बनाता है. इन्हें 51 हजार रुपए की धनराशि दी गई. दूसरे स्थान पर SOWL स्टार्ट अप और तीसरे स्थान पर लखनऊ का STUFIT रहा. इन्हें क्रमशः 31 हजार और 21 हजार रुपए की धनराशि दी गई.

मदद करेगा नगर निगम

नगर आयुक्त और स्मार्ट सिटी के सीईओ पुलकित गर्ग ने बताया कि इस हैकाथॉन में जो स्टार्टअप चयनित किए गए हैं उन्हें नगर निगम द्वारा बनाए जा रहे इनक्यूबेशन सेंटर में जगह दी जाएगी. साथ ही उन्हें स्टार्टअप को आगे ले जाने के लिए ट्रेनिंग भी दी जाएगी. उन्होंने बताया कि इनक्यूबेशन सेंटर में ऑफिस चलाने की जगह दी जाएगी. इसके साथ ही एंजल इन्वेस्टर्स को भी यहां लाया जाएगा जो इन स्टार्ट अप की मदद करेंगे.

Tags: Jhansi news, Start Up, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here