झांसी में किसानों पर कहर बनकर बरसी बारिश, खड़ी फसलें हुईं बर्बाद, उठी मुआवजे की मांग

0
59


शाश्वत सिंह/ झांसी. उत्तर प्रदेश के झांसी में लगातार 3 दिन हुई बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दी है तो वहीं किसानों के लिए ये बारिश कहर बरपा गई.खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद हो गईं. सबसे ज्यादा नुकसान उड़द, मूंगफली और तिल की फसलों को हुआ है. मौसम में अचानक आए बदलाव ने किसानों को खुशी देने के बजाय परेशान कर दिया है. किसानों ने दिन रात मेहनत करके जिस फसल को खड़ा किया था उसे बरबाद होता देख उनके दुख की सीमा नहीं है.वे बारिश से हुए नुकसान के बाद इस फिक्र में हैं कि अब परिवार का पेट कैसे पालेंगे?

खड़ी फसलें हो गईं बरबाद
मूंगफली की खेती करने वाले एक किसान ने कहा कि 15 एकड़ में फसल तैयार खड़ी थी. कुछ दिनों में काटने की तैयारी थी लेकिन बारिश ने सब बरबाद कर दिया. अब तो सरकार से ही कुछ मदद की उम्मीद है.वहीं उड़द की खेती करने वाले एक किसान ने बताया कि 10 एकड़ में फसल तैयार की थी. पिछले 1 महीने से मजदूर भी लगा रखे थे.उन्हें भी पैसे देने हैं. फसल से बहुत उम्मीदें थीं.लेकिन बारिश ने सब कुछ बरबाद कर दिया. सरकार से यही गुहार है कि हमें मुआवजा दिया जाए. एक अन्य किसान ने कहा कि अगर मुआवजा नहीं मिला तो भूखों मरने की नौबत आ जायेगी.

किसानों को मिलेगा मुआवजा
किसानों की इस मांग पर अपर जिलाधिकारी राम अक्षयवार चौहान ने कहा कि किसानों को हुए नुकसान और उनकी मांग को देखते हुए एक समिति का गठन किया गया है. इसमें प्रशासनिक अधिकारी, बीमा कंपनी के सदस्यों के साथ ही किसानों को भी शामिल किया गया है. नुकसान के आंकलन के बाद मुआवजे की राशि तय की जायेगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : September 18, 2022, 17:28 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here