झांसी में यहां होनहार व आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्रों को मिलती है मुफ्त कोचिंग, ऐसे लें दाखिला…

0
11


शाश्वत सिंह

झांसी. आज के समय में हर माता-पिता की इच्छा होती है कि उनका बच्चा सरकारी नौकरी करे. वो चाहते हैं कि उनके बच्चे यूपीएससी, एसएससी, रेलवे या बैंक की परीक्षा पास करें. इसके लिए वो अपने बच्चों को कोचिंग सेंटर भी भेजते हैं. लेकिन, कुछ होनहार बच्चे अपनी आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के कारण कोचिंग नहीं कर पाते. ऐसे में झांसी का एक कोचिंग सेंटर आर्थिक रूप से कमजोर, लेकिन होनहार बच्चों को मुफ्त कोचिंग करवाने और अन्य सुविधाएं देता है. झांसी वर्ल्ड एकेडमी के द्वारा हर वर्ष सुपर 30 की तर्ज पर सुपर 50 छात्रों को मुफ्त में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराई जाती है.

कोचिंग सेंटर चलाने वाले रवि नौगरिया कहते हैं कि वो पिछ्ले पांच वर्ष से होनहार तथा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को मुफ्त कोचिंग देते आ रहे हैं. हर बैच में 10 प्रतिशत या कम से कम 50 बच्चों को मुफ्त शिक्षा दी जाती है. इनकी आर्थिक स्थिति की जांच करने के बाद टेस्ट लिया जाता है. टेस्ट में सफल होने के बाद और योग्यता साबित करने के बाद इन छात्रों को एडमिशन दिया जाता था.

रवि ने बताया कि इस योजना से पढ़े हुए उनके कोचिंग के कई बच्चे आज सरकारी नौकरी कर रहे हैं. कई एसडीएम, तहसीलदार, सब-इंस्पेक्टर के साथ ही रेलवे और बैंक में नौकरी पा चुके हैं.

गरीब, मगर होनहार बच्चों की चमकी किस्मत
वर्तमान में भी यहां बच्चे मुफ्त में कोचिंग कर रहे हैं. विद्यार्थी सोनू कुमार ने बताया कि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. लेकिन, उनके अंदर पढ़ने-लिखने का जज्बा था. उन्होंने कोचिंग सेंटर में टेस्ट दिया और पिछले छह महीने से वो यहां मुफ्त कोचिंग ले रहे हैं.

वहीं, एक अन्य छात्रा दीपाली ने बताया कि उनके पिता की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है. सरकारी नौकरी की इच्छा लिए वो कोचिंग में आई थीं. जब यहां उन्होंने अपनी मजबूरी बताई तो उनका टेस्ट लेकर उन्हें फ्री में कोचिंग दी गई. कोचिंग के डायरेक्टर ने बताया कि अगला बैच जनवरी, 2023 में शुरू किया जाएगा.

Tags: Coaching class, Government job, Jhansi news, Naukri, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here