झांसी में स्टार्टअप को विकसित करने के लिए तैयार हो रहा है इंक्यूबेशन सेंटर, इस थीम पर करेगा काम

0
20


रिपोर्ट – शाश्वत सिंह

झांसी. यूपी के झांसी के युवाओं के नवाचारों को पंख देने और उन्हें उद्यमी के रूप में विकसित करने के लिए नगर निगम द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत इंक्यूबेशन सेंटर (Incubation Centre) तैयार करवाया जा रहा है.इस सेंटर का नाम रानी लक्ष्मीबाई इनक्यूबेटर फॉर सस्टेनेबल एंटरप्रेनरशिप रखा गया है. यह सेंटर वोकल फॉर लोकल की थीम पर काम करेगा. फिलहाल इसकी बिल्डिंग तैयार की जा रही है, लेकिन इनक्यूबेशन सेंटर ने वर्चुअल माध्यम से काम करना शुरू कर दिया है. शिक्षण संस्थानों में जाकर ट्रेनिंग देने से लेकर हैकथॉन तक का आयोजन इस सेंटर के तहत किया जा रहा है.

स्मार्ट सिटी से जुड़े अधिकारियों का यह कहना है कि इस इनक्यूबेशन सेंटर के माध्यम से झांसी और उसके आसपास के इलाकों के स्टार्टअप्स को प्राथमिकता दी जाएगी. साथ ही उनकी 70 फीसदी हिस्सेदारी भी होगी, जो पलायन जैसी बड़ी समस्या से जूझ रहे बुंदेलखंड के लिए यह काफी मददगार साबित होगी. यहां के युवाओं को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना होगा.वो अपने शहर में ही रह कर न सिर्फ स्वरोजगार कर सकते हैं बल्कि अन्य लोगों को भी नौकरियां देने में सक्षम बनेंगे.

हर तरह से मदद करेगा सेंटर
झांसी के नगर आयुक्त पुलकित गर्ग ने बताया कि इनक्यूबेशन सेंटर जिस आइडिया को सेलेक्ट करेगा, उसके लिए टेक्निकल सपोर्ट, लीगल डॉक्यूमेंटेशन सपोर्ट, नेटवर्क, बिजनेस कनेक्शन, काम करने के लिए वर्किंग स्पेस और सीड फंडिंग जुटाने में भी मदद करेगा. उन्होंने कहा कि हम जो इंक्यूबेशन सेंटर बना रहे हैं, उसमें झांसी और बुंदेलखंड के स्टार्टअप्स विशेष तौर पर हिस्सेदार बन सकते हैं.

Tags: Indian startups, Jhansi news, Startup Idea



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here