झारखंड सरकार का बड़ा ऐलान, अब मात्र 1500 रुपये में प्राइवेट लैब में होगी कोरोना जांच

0
7


कोरोना टेस्ट के मामले में झारखंड सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है.

झारखंड सरकार (Jharkhand Government) के लोगों को राहत देते हुए निजी पैथलैब में कोरोना जांच (Corona Test) के लिए अधिकतम राशि 2400 रुपये से घटाकर 1500 रुपये कर दी है.

रांची. झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने राज्य के हजारों वैसे लोगों को बड़ी राहत दी है, जो निजी पैथोलॉजी लैब में कोरोना जांच (Corona Test) कराना चाहते हैं. राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने निजी पैथलैब में कोरोना जांच की अधिकतम राशि को 2400 रुपये से घटाकर 1500 कर दी है.

झारखण्ड में पहले कोरोना जांच के लिए निजी पैथोलॉजी लैब 4500 रुपये चार्ज करते थे. जबकि बिहार में यह दर उस समय 2500 रुपये थी. न्यूज- 18 ने उस समय इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था. साथ ही साथ कई सामाजिक संगठनों ने भी इस मुद्दे पर स्वास्थ्य विभाग की आलोचना की थी. जिसके बाद सरकार ने गत 29 जून को निजी पैथोलॉजी लैब में RT-पीसीआर और VTM किट से कोरोना जांच की अधिकतम दर 4500 से घटाकर 2400 रुपये कर दी थी.

अब स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वर्तमान में RT पीसीआर और VTM किट के मूल्यों में गिरावट के बाद जनहित में तत्काल प्रभाव से निजी प्रयोगशालाओं में कोविड-19 संक्रमण की जांच के लिए अधिकतम चार्ज 1500 रुपए तय किया गया है.

इस आदेश में ये स्पष्ट कहा गया है कि जो निजी लैब कोरोना जांच के लिए 1500 रुपये से ज्यादा का चार्ज करेगा, उसके खिलाफ स्टेट एपिडेमिक डिजीज (covid-19) का उल्लंघन मानते हुए सख्त कार्रवाई की जाएगी.बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने इस सिलसिले में विभागीय अधिकारियों को समीक्षा करने का आदेश दिया था. स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में ये पाया गया कि अब RT- PCR किट और VTM किट की कीमत में काफी कमी आ गई है. लिहाजा कोरोना जांच की दर को भी कम कर दिया जाना चाहिए.

ये भी पढ़े  रांची में भारी बारिश से उफनाते नाले में बहा युवक, 20 घंटे बाद रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here