टोक्यो ओलंपिक में 30 गोल्ड मेडल जीतने के लक्ष्य से अब पीछे हटा जापान

0
24


टोक्यो. जापान ने अपनी सरजमीं पर अगले महीने आयोजित होने वाले ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympics) में 30 स्वर्ण पदक जीतने का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन अब वह इससे पीछे हट गया है. सिर्फ जापान ही नहीं बल्कि टोक्यो खेलों में प्रदर्शन की भविष्यवाणी करना कई देशों के लिए एक समस्या हो सकती है. घातक कोरोना वायरस महामारी ने कई क्वालिफाइंग प्रतियोगितओं को बाधित कर दिया है और खिलाड़ियों को अभ्यास करने का सही माहौल नहीं मिला. इस दौरान दुनिया भर में डोपिंग परीक्षण भी सवालों के घेरे में है.

जापान ओलंपिक समिति ने कहा कि महामारी की चपेट में आने से कुछ महीने पहले तक 30 स्वर्ण पदक उनका लक्ष्य था. जापान ओलंपिक समिति के अध्यक्ष यासुहिरो यामाशिता ने कहा कि अब यह लक्ष्य नहीं है. यामाशिता ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘इस संबंध में कि क्या 30 (स्वर्ण) पदक हासिल करना महत्वपूर्ण है, मुझे स्पष्ट रूप से उत्तर देना होगा -नहीं.’ उन्होंने कहा कि अब ध्यान पदकों की कुल संख्या पर है.

इसे भी पढ़ें, टोक्यो ओलंपिक से पहले नीरज चोपड़ा का कमाल, फिनलैंड में हासिल किया तीसरा स्थान

उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह एक आम समझ है (जापान ओलंपिक समिति में) कि हम चाहते हैं कि हर एथलीट अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और अपना पूरा जोर लगाने में सक्षम हो.’ इन खेलों में अमेरिका और चीन को स्वर्ण पदक के मामले में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहने की संभावना है, जैसा कि उन्होंने रियो और लंदन में किया था. बीजिंग ओलंपिक में हालांकि स्वर्ण पदकों की संख्या में चीन ने अमेरिका को पछाड़ दिया था.

जापान ने इस ओलंपिक के लिए पहले 30 स्वर्ण जीतने का लक्ष्य रखा था. पांच साल पहले रियो ओलंपिक में जापान ने 12 स्वर्ण पदक जीते थे, जबकि उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2004 में एथेंस ओलंपिक और 1964 टोक्यो ओलंपिक में 16 स्वर्ण पदक रहा है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here