टोक्यो ओलिंपिक से पहले कोरोना वैक्सीन पर बंटे खिलाड़ी, शुरू होगा विवाद का तूफान!

0
47


नई दिल्ली: टोक्यो ओलिंपिक शुरू होने में बस कुछ ही समय बचा है. दुनिया भर के खिलाड़ी खेलों की दुनिया के इस सबसे बड़े महाकुंभ में अपना परचम लहराने के लिए तैयारी कर रहे हैं. हालांकि इसके आयोजन और इसमें भाग लेने पर अब भी तमाम सवाल एक साल बाद भी जस के तस हैं. अब नया विवाद कोरोना वैक्सीन को लेकर उठता दिख रहा है. ओलिंपिक खेलों से पहले कोरोना वैक्सीन लगवाने पर दुनिया भर के खिलाड़ियों की राय बंटती दिख रही है. दुनिया के कुछ खिलाड़ी जहां कोरोना वैक्सीन लगवाने के पक्ष में हैं. वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो इसके खिलाफ हैं. उन्होंने तो यहां तक धमकी दे दी है कि वह ओलिंपिक छोड़ देंगे, लेकिन टीका नहीं लगवाएंगे.

अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) ने टोक्यो ओलिंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों से वैक्सीन लेने का अनुरोध किया था. हालांकि यह अनिवार्य नहीं है. खिलाड़ियों का यह व्यक्तिगत फैसला होगा कि वह वैक्सीन लगवाना चाहते हैं या नहीं. इस पर दो बार के ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट जमैका के स्प्रिंटर योहान ब्लेक (Yohane Blake) ने कहा है कि वह कोविड-19 (Covid-19) की वैक्सीन नहीं लेंगे चाहे इसके लिए उन्हें टोक्यो ओलिंपिक छोड़ना ही क्यों न पड़े. योहान ब्लेक अकेले नहीं हैं. नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच खुले तौर पर टीका नहीं लगवाने की बात कह चुके हैं.

योहान ब्लैक और नोवाक जोकोविच जहां टीका नहीं लगवाने की बात कह रहे हैं, तो कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं, जो टीके के पक्ष में हैं. रोमानिया की टेनिस (Tennis) खिलाड़ी सिमोना हालेप (Simona Halep) और भारत के जेवेलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा भी इनमें से एक हैं. हालेप ने तो कोरोना के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए टीका लगवाया भी है. हालेप का कहना है कि आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस से परेशान हैं. ऐसे में उन्होंने कोरोना का टीका लगवाया है. इतनी ही नहीं उन्होंने आम लोगों से भी अधिक से अधिक संख्या में टीका लगाने की अपील की है, ताकि कोरोना से अच्छे ढंग से निपटा जा सके.

ओलिंपिक में अनिवार्य नहीं है टीकाटोक्यो में ओलंपिक विलेज (Olympics Village) का जायजा लेते हुए IOC चीफ थॉमस बाक ने कहा, हम खिलाड़ियों और स्पोर्ट्स अथॉरिटी से अपील करेंगे कि वे संभव हो तो टीका लगवाएं, लेकिन यह वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करता है. हालांकि वैक्सीन लगवाना अनिवार्य नहीं किया जाएगा. थॉमस बाक ने कहा, Tokyo Olympics वर्ष 2021 में ही आयोजित होगा और इसकी तिथि अब आगे नहीं बढ़ाई जाएगी.

23 जुलाई से होगा ओलिंपिक का आयोजन
ओलिंपिक खेलों का आयोजन 2020 में होना था, लेकिन कोरोना के कारण इसे एक साल के लिए टाल दिया गया. टोक्यो ओलंपिक खेलों का आयोजन इस साल जुलाई से अगस्त के बीच होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण अब इसका आयोजन अगले साल 23 जुलाई से 8 अगस्त के बीच होगा. टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2021) में खिलाड़ियों को 14 दिन तक क्वारंटाइन में नहीं रहना पड़ेगा. IOC का कहना है कि खिलाड़ियों के लिए 14 दिन का क्वारंटाइन संभव नहीं है, लेकिन, खिलाडि़यों का जापान आने से 72 घंटे पहले तक कोरोना टेस्ट में निगेटिव आना जरूरी होगा.

ब्लैक बोले-छोड़ दूंगा टोक्यो ओलिंपिक, लेकिन नहीं लगवाऊंगा वैक्सीन
ओलिंपिक से पहले ब्लेक ने कहा है, ‘मेरा मन अभी भी काफी मजबूत रहता है. मैं कोई वैक्सीन नहीं लेना चाहता. अगर मैं वैक्सीन लेता हूं तो मैं ओलिंपिक में भाग नहीं ले पाऊंगा. मैं इसे नहीं ले रहा.’ उन्होंने कहा, ‘मैं इसे अब तो बिल्कुल भी नहीं लेना चाहता. लेकिन मेरे पास इसकी वजह है.’ टोक्यो ओलिंपिक ब्लेक का अंतिम ओलिंपिक माना जा रहा है. पिछले साल टोक्यों ओलिंपिक के स्थगिन होने पर उन्होंने कहा था, ‘ यह मेरा आखिरी ओलिंपिक है और निश्चिततौर पर मैं स्वर्ण जीतना चाहता हूं. हर किसी की नजरें मुझ पर होती हैं। कुछ अच्छे खिलाड़ी भी हैं और मुझे चुनौती का इंतजार है. ओलिंपिक दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन है और सभी को 100 मीटर दौड़ का इंतजार रहता है.’

ईस्टर्न यूरोप के देशों में टीके को लेकर अच्छी धारणा नहीं 
ईस्टर्न यूरोप के कई देशों में टीके को लेकर लोगों की आम धारणा यह है कि स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है. रोमानिया की सरकार से ओलिंपिक में उतरने वाले खिलाड़ियों के लिए वैक्सीन को अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में जिन खिलाड़ियों को ओलिंपिक में उतरना है, उन्हें टीका लगवाना होगा. टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप ओलिंपिक में उतरने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं. वे महिला सिंगल्स और महिला डबल्स दोनों में उतरेंगी. 2019 की विंबलडन चैंपियन हालेप हालांकि 2021 में अच्छी शुरुआत नहीं कर सकीं. वे फ्रेंच ओपन के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकीं. वे ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वार्टर फाइनल में हार गई थीं. इसके पहले भारत सरकार ने भी कहा था कि ओलिंपिक में जाने वाले हमारे खिलाड़ियों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here