डीयू DU में 800 स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू DU starts hiring 800 permanent teachers

0
2


दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध कॉलेजों और विभागों में तदर्थ सहायक प्रोफेसर के खाली पड़े शिक्षकों के पदों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

Agency | Updated on: 04 Oct 2020, 10:43:10 PM

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) से संबद्ध कॉलेजों और विभागों में तदर्थ सहायक प्रोफेसर के खाली पड़े शिक्षकों के पदों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसके लिए विभिन्न विषयों की स्क्रीनिंग को अपडेट कर, सार्वजनिक कर दिया गया है. इस क्रम में एंथ्रोपोलॉजी विभाग में स्क्रीनिंग की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उमीदवारों की शॉर्ट लिस्टिंग कर 8 अक्टूबर को इंटरव्यू की तिथि घोषित कर दी है. इस प्रक्रिया के माध्यम से 800 शिक्षकों का चयन होना है.

कुछ अन्य विषय जैसे- हिंदी, वाणिज्य, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, लॉ, रसायन विज्ञान, भौतिकी आदि के इंटरव्यू अगले महीने नवंबर में लिए जा सकते हैं. पिछले एक साल से कॉलेज और विभागों में स्थायी नियुक्तियों की प्रक्रिया न होने के कारण निकाले गए विज्ञापनों की समय-सीमा समाप्त हो रही थी. विज्ञापनों की समय-सीमा समाप्त न हो, उसी के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय के मानवशास्त्र विभाग (एंथ्रोपोलॉजी डिपार्टमेंट) में अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग करने के बाद 8 अक्टूबर, 2020 को वाइस चांसलर कमेटी रूम, वाइस रीगल लॉज में इंटरव्यू रखे गए हैं.

दिल्ली यूनिवर्सिटी एकेडेमिक काउंसिल के पूर्व सदस्य प्रोफेसर हंसराज सुमन ने कहा, “डीयू के कॉलेजों और विभागों में लंबे समय के बाद परमानेंट अपॉइंटमेंट की प्रक्रिया शुरू हो रही है. टीचर्स एसोसिएशन इसका स्वागत करता है. इससे उम्मीदवारों में आशा जगी है कि उनका चयन पूरी पारदर्शिता से किया जाएगा. यह प्रक्रिया रुकनी नहीं चाहिए. नियुक्ति प्रक्रिया न्यायपूर्वक चले. रोस्टर को सही से लागू करते हुए नियुक्ति हो.”

ये भी पढ़े  आज ही के दिन मदर टेरेसा को नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जानें आज का इतिहास Today History 17 October India and world history facts of 17 October

विश्वविद्यालय विभागों के बाद कॉलेजों में स्थायी नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू करने के लिए विषयानुसार जांच के बाद स्क्रीनिंग का कार्य जोरों पर चल रहा है. पिछले दिनों कुलपति के ऑफिस में प्रिंसिपलों की बैठक में उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि विज्ञापनों की समय-सीमा के अंतर्गत सभी विषयों के इंटरव्यू वे जल्द से जल्द कराए जाएं. विभागों के इंटरव्यू के साथ ही कॉलेजों में नियुक्ति की प्रक्रिया नवंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू हो सकती है. फिलहाल दिल्ली विश्वविद्यालय ने 18 विषयों की स्क्रीनिंग लिस्ट जारी कर दी है. कॉलेजों में भी स्क्रूटनी के बाद स्क्रीनिंग का कार्य किया जा रहा है. जैसे ही कॉलेज अपने विषयों की स्क्रीनिंग कर लेंगे, उन विषयों के आधार पर स्थायी नियुक्तियों की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए जल्द से जल्द रिक्त पदों पर नियुक्ति कर लेंगे.

उम्मीदवार अब सीधे कॉलेज से अंतिम सूचना प्राप्त कर सकते हैं. स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा जो पॉइंट निर्धारित किए जाएंगे और वही अंतिम माने जाएंगे. अंतिम सूचना उम्मीदवार, कॉलेज से प्राप्त कर सकेंगे तथा विश्वविद्यालय से उसका कोई लेनादेना नहीं होगा. कॉलेजों में जल्द से जल्द स्थायी नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू हो, इसके लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों के प्रिंसिपलों को निर्देश दिया है कि केंद्रीय स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग कर उसे कॉलेज की वेबसाइट पर अपलोड करवा दें.



First Published : 04 Oct 2020, 10:43:10 PM

For all the Latest Education News, Higher Studies News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here