डेल्टा से भी ज्यादा तेजी से फैल रहा ओमिक्रॉन, बन सकता है बड़ा खतरा!- WHO की चेतावनी

0
25


संयुक्त राष्ट्र/ जिनेवा. कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन स्वरूप (Coronavirus Omicron Variant), उसके डेल्टा स्वरूप  (Delta Variant) से तेजी से आगे निकल रहा है और पूरी दुनिया में इस स्वरूप से संक्रमण के मामले अब ज्यादा सामने आ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस संबंध में आगाह किया है. वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के अधिकारी ने चेताया है कि इस बात के “साक्ष्य बढ़ रहे हैं” कि ओमिक्रॉन प्रतिरक्षा शक्ति से बच निकल सकता है, लेकिन अन्य स्वरूपों की तुलना में इससे बीमारी की गंभीरता कम है.

डब्ल्यूएचओ में संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी एवं ‘‘कोविड-19 टेक्निकल लीड’’ मारिया वान केरखोव ने मंगलवार को कहा कि कुछ देशों में ओमिक्रॉन को डेल्टा पर हावी होने में समय लग सकता है क्योंकि यह उन देशों में डेल्टा स्वरूप के प्रसार के स्तर पर निर्भर करेगा. केरखोव ने ऑनलाइन प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान कहा, “ओमिक्रॉन उन सभी देशों में मिला है जहां जीनोम अनुक्रमण (Genome Sequencing) की तकनीक अच्छी है और संभवत: यह दुनिया के सभी देशों में मौजूद है. यह फैलने के लिहाज से, बहुत तेजी से डेल्टा से आगे निकल रहा है. और इसलिए ओमिक्रॉन हावी होने वाला स्वरूप बन रहा है जिसके मामले सामने आ रहे हैं.”

ये भी पढ़ें- UP Chunav को लेकर 10 घंटे तक चली बैठक, 170 सीटों पर रहा फोकस, जानें और क्या रहा खास

ओमिक्रॉन के चलते भी अस्पताल में भर्ती किए जा रहे लोग
उन्होंने इस बारे में भी आगाह किया कि डेल्टा स्वरूप की तुलना में भले ही ओमिक्रॉन से बीमारी के कम गंभीर होने को लेकर कुछ जानकारियां हैं, लेकिन ‘‘यह हल्की बीमारी नहीं है” क्योंकि “ओमिक्रॉन के चलते भी लोगों को अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आ ही रही है.”

डब्ल्यूएचओ की तरफ से जारी कोविड-19 साप्ताहिक महामारी अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, तीन से नौ जनवरी वाले सप्ताह में विश्व भर में कोविड के 1.5 करोड़ नए मामले सामने आए जो उससे पहले के सप्ताह की तुलना में 55 प्रतिशत अधिक हैं जब करीब 95 लाख मामले आए थे.

पिछले सप्ताह करीब 43,000 मरीजों की मौत के मामले सामने आए थे. नौ जनवरी तक, कोविड-19 के 30.40 करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके थे और 54 लाख से ज्यादा लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी थी.

Tags: Coronavirus, Omicron



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here