थॉमस नाम के ‘हैकर’ की वजह डाउन हुआ था इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हॉट्सएप का सर्वर, कंपनी का दावा- यूजर्स का डाटा सुरक्षित है

0
17


Facebook, Whatsapp and Instagram Down. फेसबुक, व्हॉट्सएप और इंस्टाग्राम के ठप होने के लिए हैकर थॉमस को जिम्मेदार बताया जा रहा है। यह जानकारी सामने आने के बाद से यूजर्स अपने डाटा में सेंधमारी को लेकर चिंतित है।

नई दिल्ली। Facebook, Whatsapp and Instagram Down. कल रात 9:15 बजे इंस्टाग्राम, व्हॉट्सएप और फेसबुक का सर्वर डाउन हो गया था। इसके बाद करीब 6 घंटे तक यूजर्स ने इन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल नहीं कर पाया। अब इस मामले में एक और बड़ी जानकारी सामने आ रही है। कहा जा रहा है कि इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की सेवाएं थॉमस नाम के हैकर की वजह से ठप हुई थीं। इसके बाद से यूजर्स अपने डाटा को लेकर परेशान हैं। हालांकि फेसबुक ने मामले में किसी भी तरह से सेंधमारी से इनकार किया है।

कंपनी का दावा डाटा सुरक्षित है

कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि सेवाएं ठप होने का मूल कारण कॉन्फिगरेशन परिवर्तन था। सेवाएं ठप होने के चलते यूजर्स के डाटा में सेंधमारी का कोई सबूत नहीं है। फेसबुक का कहना है कि हमपर दुनियाभर के लोग और व्यवसाय का विशाल समुदाय निर्भर है। सर्वर डाउन के चलते यूजर्स को हुई असुविधा के लिए हम खेद व्यक्त करते हैं। हमें ये जानकारी देकर खुशी हो रही है कि अब ये सेवाएं दुरुस्त हो गईं हैं।

मामले की जांच करेगी अमेरिकी खूफिया एजेंसी

फिलहाल अमेरिकी की खुफिया एजेंसी एफबीआई (FBI) इस मामले की जांच करेगी। इसकी जिम्मेदारी एफबीआई साइबर क्राइम के ऑफिसर जॉन मैकक्लेन को दी गई है। जानकारी के मुताबिक थॉमस एक बड़ा साइबर अपराधी है, जिसकी हरकतों से कई बार लोगों को परेशानी हुई है।

यह भी पढ़ें:दुनियाभर में फेसबुक, व्हॉट्सएप और इंस्टाग्राम का सर्वर डाउन, कंपनी ने दी ये सफाई

गौरतलब है कि कल रात फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप की सेवाएं करीब छह घंटे तक बंद रहीं। जिसके चलते दुनियाभर के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इस दौरान लोग ट्विटर पर सर्वर डाउन होने की शिकायत कर रहे थे, वहीं फेसबुक और व्हॉट्सएप ने ट्विटर पर ही सर्वर डाउन होने की जानकारी देते हुए यूजर्स से माफी मांगी थी और सेवाओं को जल्द ही दुरुस्त करने की बात कही थी।













Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here