दिल्ली-एनसीआर में बन रहा है पहला फ्लावर-प्लांट गैलरी और म्यूजियम

0
29


नोएडा. जल्द ही नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) गौतम बुद्ध नगर समेत दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) वालों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. और नेचर से मोहब्बत करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी होगी. अथॉरिटी नोएडा में फ्लावर (Flower), प्लांट की एक गैलरी और म्यूजियम (Museum) बनवाने जा रही है. गैलरी और म्यूजियम नोएडा में पहले से ही बने बॉटेनिकल गॉर्डन में बनाया जा रहा है. म्यूजियम और गैलरी को बनवाने की लागत करीब 500 करोड़ रुपये आएगी. इसके लिए वन मंत्रालय (Forest Ministery) से भी अनुमति मिल गई है.

 बॉटनिकल गॉर्डन में बनेगी फ्लावर, प्लांट गैलरी और म्यूजियम

नोएडा के सेक्टर-38 में बॉटनिकल गॉर्डन है. यह गॉर्डन एक बड़े एरिया में बना हुआ है. जानकारों की मानें तो इस पार्क में कई तरह के मेडिसिनल प्लांट लगे हुए हैं. यहां पहुंचने के लिए बॉटनिकल मेट्रो स्टेशन भी है. लेकिन अब नोएडा अथॉरिटी यहां फ्लावर, प्लांट गैलरी और म्यूजियम बनाने का काम शुरू कर रही है. इसके लिए वन मंत्रालय से मंजूरी भी मिल गई है.

निर्माण का जिम्मा सीपीडब्ल्यूडी को दिया गया है. अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो इस पर 400 से 500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. गैलरी और म्यूजियम 4 मंजिला होंगे. यह इमारत 39 हजार वर्गमीटर एरिया में बनकर तैयार होगी. इसमे कई तरह के एक्सपर्ट की राय ली जा रही है.

प्लाट-फ्लैट की इन रजिस्ट्री पर फीस नहीं लेगी नोएडा अथॉरिटी, जानें प्लान

आईआईटी पास करेगी फ्लावर, प्लांट गैलरी और म्यूजियम का नक्शा

39 हजार वर्गमीटर एरिया में बनने वाली प्लांट गैलरी और म्यूजियम की बिल्डिंग कई मायनों में खास होगी. इसे बॉटनिकल गॉर्डन के एक हिस्से में बनाया जाएगा. इस बिल्डिंग में पार्किंग, वोल्टेनिक म्यूजियम, फ्लावर एग्जिबिशन गैलरी और दूसरे ब्लॉक भी होंगे, इसलिए इसे बेहद खासा माना जा रहा है. जानकारों की मानें तो इस बिल्डिंग का नक्शा बनने के पास इसे आईआईटी के किसी संस्थान से पास कराया जाएगा.

महामाया फ्लाई ओवर के नीचे होगा कबाड़ी जानवरों का पार्क

नोएडा अथॉरिटी महामाया फ्लाई ओवर के नीचे एक पार्क बनाने जा रही है. यह पार्क वर्ल्डस ऑफ वंडर के नाम से होगा. इस पार्क में दुनियाभर के कबाड़ी जानवर होंगे. मतलब यह जानवर वेस्ट से बने होंगे. जानवरों की आकृति होगी. इस पार्क पर करीब 20 करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है. हालांकि इस पार्क का प्रस्ताव काफी पुराना है. लेकिन विधानसभा चुनावों की आचार संहिता के चलते प्रस्ताव ठंडे बस्ते में चला गया था. लेकिन अब इसे अथॉरिटी की बोर्ड बैठक में रखने की तैयारी चल रही है.

Tags: Delhi-ncr, Museum Storage, Nature, Noida Authority



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here