दिल्ली में कोरोना के 20718 नए मामले सामने आए, 30 रोगियों की मौत – News18 हिंदी

0
8


नई दिल्ली. दिल्ली (Delhi) में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के 20,178 मामले सामने आए और 30 रोगियों की मौत हो गई. जबकि संक्रमण दर 30.64 प्रतिशत रही. स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है. संक्रमण के दैनिक मामलों में कमी की वजह बीते दिन कम जांच किए जाने को माना जा रहा है.

दिल्ली में शुक्रवार को संक्रमण के 24,383 मामले सामने आए थे और संक्रमण दर 30.64 प्रतिशत रही थी जबकि 34 रोगियों की मौत हुई थी. महामारी के फैलने के बाद से एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक मामले बृहस्पतिवार को सामने आए थे. बृहस्पतिवार को 28,867 लोग संक्रमित मिले थे. इसके अलावा 31 रोगियों की मौत हुई थी जबकि संक्रमण दर 29.21 प्रतिशत थी. दिल्ली में बृहस्पतिवार से पहले एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक मामले पिछले साल 20 अप्रैल को सामने आए थे जब 28,395 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी.

लड़ने की क्षमता विकसित हो सकती है
वहीं, कुछ देर पहले खबर सामने आई थी कि कोरोना वायरस के संक्रमण से जहां लोगों को बचाने के लिए कोशिशें की जा रही हैं, वहीं दूसरी ओर जो लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं उनको लेकर कहा जा रहा है कि संक्रमण के बाद बनने वाली एंटीबॉडीज से कोरोना के गंभीर संक्रमण को रोका जा सकता है. विश्‍व सहित भारत में इस समय फैल रहे ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) को लेकर भी डब्‍ल्‍यूएचओ (WHO) सहित कई अन्‍य विशेषज्ञ इस बात की संभावना जता चुके हैं कि इस संक्रमण के बाद कोरोना महामारी से राहत मिल सकती है और ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों के संक्रमित होने के कारण उनमें इस वायरस से लड़ने की क्षमता विकसित हो सकती है.

फिर से हो सकता है
हालांकि, अभी भी ये सवाल बना हुआ है कि कोरोना संक्रमण के बाद एंटीबॉडीज (Antibodies) तो बन जाती हैं लेकिन क्‍या इसके तुरंत बाद कोरोना का संक्रमण (Corona Infection) फिर से हो सकता है ? अगर हां, तो इसकी क्‍या वजहें हैं ?

(इनपुट- भाषा)

Tags: Corona Virus, COVID 19, Delhi news, Delhi news update



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here