दिल्ली मेट्रो में अगले साल से शुरू होगी NCMC सेवा, आपको बस, टैक्सी में सफर के अलावा मिलेगा ये भी मौका

0
72


दिल्ली मेट्रो अगले साल से सभी मेट्रो लाइन पर यात्रियों की सुविधा को लेकर बड़ा बदलाव करने जा रही है.

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सभी लाइनों पर अगले साल से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की सुविधा शुरू हो जाएगी. इस सुविधा के शुरू होने से मेट्रो में सफर करने वाले यात्री बस या टैक्सी में भी एनसीएमसी कार्ड से सफर कर सकेंगे. साथ ही इस कार्ड के जरिए आप पार्किंग बुक करने से लेकर खरीददारी भी कर सकते हैं.

नई दिल्ली. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) अगले साल से सभी मेट्रो लाइन (Metro Line) पर यात्रियों की सुविधा (Convenience of Passengers) को लेकर बड़ा बदलाव करने जा रही है. अगले साल से दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की सभी लाइनों पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की सुविधा शुरू हो जाएगी. एनसीएमसी कार्ड सेवा शुरू हो जाने के बाद मेट्रो में सफर करने वाले यात्री बस या टैक्सी में भी एनसीएमसी कार्ड से सफर कर सकेंगे. साथ ही इस कार्ड के जरिए आप पार्किंग बुक करने से लेकर खरीददारी भी कर सकते हैं. इस कार्ड से यात्रियों को फिलहाल एयरपोर्ट एक्सप्रेसवे लाइन (Airport Expressway Line) पर यात्रा करने का मौका मिल रहा है. इस सेवा को शुरू करने के लिए अभी से ही सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने का काम शुरू हो चुका है.

एनसीएमसी कार्ड से आप ऐसे उठा सकते हैं लाभ
बता दें कि दिल्ली मेट्रों में सफर करने वाले लाखों यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए डीएमआरसी लगातार प्रयासरत रहती है. यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन की अहम भूमिका निभा रही है. डीएमआरसी किसी स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पहुंचने में लगा वक्त, स्टेशनों की दूरी और स्टेशनों की संख्या के मुताबिक किराया एएफसी के जरिए सुलभ बनाया गया है. एएफसी गेट दिल्ली मेट्रो के सभी गेट पर लगाए गए हैं.

delhi metro news, National Common Mobility Card, DMRC, DMRC news,   ncmc service, ncmc service in delhi metro, what is ncmc service, passengers, parking, shopping, दिल्ली मेट्रो, डीएमआरसी, एनसीएमसी सेवा, पार्किंग, बस, टैक्सी, मेट्रो कार्ड से कर सकते हैं खरीददारी, अगले साल से यह सेवा होगी लागू, मेट्रो लाइन, एयरपोर्ट मेट्रो, यात्रियों की सुविधा,

एएफसी सिस्टम के तहत ऑटोमेटिक गेट, टिकट वेंडिंग मशीन, एड वैल्यू मशीन सहित कई तकनीकी उपकरण हैं. (सांकेतिक फोटो)

एएफसी सिस्टम के जरिए ऐसे बचा सकते हैं टाइम

एएफसी सिस्टम के तहत ऑटोमेटिक गेट, टिकट वेंडिंग मशीन, एड वैल्यू मशीन सहित कई तकनीकी उपकरण हैं. क्यूआर कोड, एनसीएमसी, स्मार्ट कार्ड या टोकन से मेट्रो में सफर करने वाले यात्री एएफसी गेट के जरिए ही गुजरना पड़ता है. इनमें लगे सेंसर से पता चलता है कि यात्री से कितना किराया वसूला जाए. इन्हीं तकनीक का इस्तेमाल कर किराया वसूला जाता है औऱ फिर गेट खुलता है. इस तकनीक से न तो टोकन में दिक्कत होती है और न ही स्मार्ट कार्ड बनाने या रिचार्ज करने में दिक्कत होती है.

ये भी पढ़ें: Delhi Night Curfew News: जानें मोदी सरकार के Lockdown और केजरीवाल सरकार के नाइट कर्फ्यू में क्यों है फर्क

इसी को ध्यान में रखते हुए डीएमआरसी ने अगले साल से मेट्रो में यात्रा के आलावा भी बस और टैक्सी के साथ पार्किंग और खरीददारी में भी यह सुविधा शुरू करने वाली है. इससे यात्रियों को कई तरह के लाभ मिलेंगे. समय की बचत तो होगी ही साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड से भी छुटकारा मिलेगा.



<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here