दिल्ली विश्वविद्यालय में 1 अक्टूबर से प्रवेश शुरू, पंजीकरण की आखिरी तारीख 31 अगस्त | Delhi University admission starts from 1st October, last date for registration is 31st August

0
11


दिल्ली विश्वविद्यालय 1 अक्टूबर को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट-ऑफ जारी कर सकता है और साथ ही 4 अक्टूबर से 65 कॉलेजों में लगभग 70,000 यूजी सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को भी शुरू कर सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 17 Aug 2021, 04:08:12 PM
<!—
—>

दिल्ली विश्वविद्यालय में 1 अक्टूबर से प्रवेश शुरू (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली विश्वविद्यालय 1 अक्टूबर को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट-ऑफ जारी करेगा
  • पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमोंं में भी प्रवेश प्रक्रिया होगी शुरू
  • DU के प्रवेश अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने ये जानकारी दी

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय 1 अक्टूबर को स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट-ऑफ जारी कर सकता है और साथ ही 4 अक्टूबर से 65 कॉलेजों में लगभग 70,000 यूजी सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया को भी शुरू कर सकता है. इसके अलावा वर्तमान में, सीबीएसई (CBSE) बोर्ड की इम्प्रूवमेंट परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को समायोजित करने लिए प्रवेश कार्यक्रम को एक महीने के लिए आगे भी बढ़ाएगी. हाल ही में विश्वविद्यालय ने 8-9 सितंबर के आसपास पहली कटऑफ लिस्ट जारी करने की घोषणा की थी. डीन ऑफ एडमिशन, पिंकी शर्मा ने बताया कि हम अभी तारीखों की घोषणा करने के बारे में सोच रहे हैं. लेकिन यह संभावना है कि कट ऑफ लिस्ट अक्टूबर के पहले सप्ताह में आए. इस आदेश के पीछे कई कारण हैं, जिसमें सीबीएसई (CBSE) की इम्प्रूवमेंट परीक्षा, कई प्रवेश परीक्षाएं और डीयू प्रवेश परीक्षा (DUET) भी शामिल है. DUET की प्रवेश परीक्षाएं 1 अक्टूबर तक खत्म हो जाएंगी. उन्होंने कहा, ‘छात्र प्रायः प्रवेश परीक्षाओं के बाद कोर्स को बदल लेते हैं, इसलिए हमने 4 अक्टूबर से प्रवेश को शुरू करने के बारे में सोचा है.

यह भी पढ़ें : सितंबर से खुलेंगे यूपी बोर्ड के प्राइमरी स्कूल और सेकेंडरी स्कूल 23 अगस्त से खुलेंगे

विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय ने 3,18,158 पंजीकरण प्राप्त किए हैं, जिसमें से 1,47,435 छात्रों ने अपनी पेमेंट की प्रक्रिया को पूरा किया था. जिनमें से 82,155 छात्राएं और 65,507 छात्र थे. कुल आवेदनों में से लगभग 20,000 आवेदक दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र से हैं. लगभग 1,21,000 उम्मीदवार सीबीएसई से जुड़े स्कूलों से हैं. इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय में परास्नातक पाठ्यक्रमों में 1,37,084 आवेदन आए हैं.

इसके अलावा DU के प्रवेश अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने बताया कि पंजीकरण की आखिरी तारीख 31 अगस्त है, जिसे बढ़ाये जाने की कोई उम्मीद नहीं है. राजीव गुप्ता ने कहा कि पंजीकरण की डेडलाइन बढ़ाने की कोई आवश्यकता नहीं है. जिन छात्रों के पूर्व की परीक्षा के परिणाम आने अभी बाकी हैं, वे छात्र फॉर्म भरते समय ‘results not declared’ कैटेगरी को चुन सकते हैं और अपने परिणाम बाद में अपडेट करा सकते हैं. सीबीएसई (CBSE) ने दिल्ली विश्वविद्यालय से यह अनुरोध किया था कि जो छात्र अपने परीक्षा परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं और फिजिकल परीक्षा दे रहे हैं, उन्हें भी लेने की बात कही थी.



संबंधित लेख

First Published : 17 Aug 2021, 03:34:52 PM


For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here