दिल्ली सरकार का नया आदेश, अब दो डॉक्टर द्वारा किया जायेगा कोरोना के मरीजों का इलाज | Delhi Government new order Two doctors will treat corona patients | Patrika News

0
12


दिल्‍ली सरकार द्वारा कोरोना के मरीजों के लिए एक बड़ा निर्णय लिया गया है। सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि अस्‍पताल में भर्ती कोविड पॉजिटिव और गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीज को दो लोगों के द्वारा देखा जाएगा। जानिए क्या है आदेश

नई दिल्ली

Updated: January 15, 2022 08:54:26 pm

देश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। हालांकि पिछले दो दिनों में कोरोना के मामले थोड़े नियंत्रित रहे हैं। लेकिन कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या में कोई बहुत ज्यादा कमी नहीं देखी गई है। राजधानी दिल्ली में कोरोना से मरने वाले ज्‍यादातर लोगों में कोमोरबिड मरीज शामिल हैं लिहाजा दिल्‍ली सरकार ने इन मरीजों के इलाज के लिए नया आदेश जारी किया है। राज्‍य सरकार की ओर से कहा गया है कि दिल्‍ली में दिसंबर के आखिरी सप्‍ताह से लेकर जनवरी के शुरुआत के आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना से 70 मौतें हुई हैं। इनमें अधिकांश कैंसर, दिल या लीवर की बीमारी से जूझ रहे मरीज शामिल हैं।

Corona Testing

दिल्ली सरकार ने जारी किया ये आदेश:
अस्पतालों में मरीजों की मौतों के आंकड़े को देखते हुए दिल्‍ली सरकार ने राज्‍य के सभी अस्‍पतालों के मेडिकल डायरेक्‍टर्स और मेडिकल सुप्रिटेंडेंट के लिए आदेश जारी किया हैं। आदेश में कहा गया है, कि सभी अस्‍पतालों में कोविड मरीजों को भर्ती करने में प्रोटोकॉल के पालन से लेकर उनकी देखभाल, इलाज में प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ ही कोरोना से होने वाली मौतों का विश्‍लेषण किया जाए। इतना ही नहीं अगर कोई कोमोरबिड या किसी भी गंभीर बीमारी से जूझ रहा मरीज कोविड पॉजिटिव पाया जाता है या कोविड पॉजिटिव होने पर अस्‍पतालों में लाया जाता है तो उसकी देखभाल और इलाज का विशेष ध्‍यान रखना होगा।

यह भी पढ़ें

SBI ने बढ़ाई फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर, जानिए क्या है नई दरें


दो डॉक्टरों द्वारा होगा इन मरीजों का इलाज:

दिल्ली सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि अस्‍पताल में भर्ती कोविड पॉजिटिव और गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीज को दो लोगों के द्वारा देखा जाएगा। इनमें कोविड वार्ड के डॉक्‍टरों के अलावा उस गंभीर रोग का विशेषज्ञ शामिल होगा, जिस रोग से मरीज जूझ रहा है। इस आदेश के आने के बाद स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा गंभीर बीमारियों के मरीजों को देखने के बाद किया गया है।

यह स्‍पष्‍ट है कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद मरीज किसी भी बीमारी का हो उसे कोविड वार्ड में ही शिफ्ट किया जाता है, ऐसे में यह भी जरूरी है कि अगर वह किसी अन्‍य गंभीर रोग से पीड़‍ित है तो उसे उस बीमारी का भी साथ-साथ इलाज मिले।

दिल्ली में कोरोना के आंकड़े:
राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 20718 नए मामले दर्ज किए गए हैं। जो एक दिन पहले के मुकाबले 4 हजार कम है जबकि उससे एक दिन पहले के मुकाबले 8 हजार से ज्यादा कम हैं। मामलों में गिरावट भले ही राहत दे रहे हैं,लेकिन संक्रमण दर 30 फीसदी के पार बनी हुआ है।

अगली खबर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here