दिल्ली-हरियाणा वालों को जेवर एयरपोर्ट तक के लिए मिला एक और मेट्रो रूट, जानें प्लान

0
46


नोएडा. दिल्ली (Delhi) वालों के लिए इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) से जेवर एयरपोर्ट तक के लिए सुपरफास्ट मेट्रो रेल लाइन बिछाने की तैयारी चल रही है. लेकिन जल्द ही दिल्ली और हरियाणा वालों को जेवर एयरपोर्ट तक जाने के लिए एक और मेट्रो रूट मिल जाएगा. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) प्लानिंग बोर्ड इसकी तैयारी कर रहा है. फरीदाबाद, बल्लभगढ़ से पलवल होते हुए मेट्रो ट्रेन जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) तक जाएगी. सूत्रों की मानें तो यह भी सुपरफास्ट मेट्रो ट्रेन (Metro Train) होगी. इतना ही नहीं बल्लभगढ़ से एक एक्सप्रेसवे जेवर एयरपोर्ट तक बनाने की भी तैयारी चल रही है.

बल्लभगढ़ से जेवर तक 30 किमी का होगा एक्सप्रेसवे

जानकारों की मानें तो हरियाणा के बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट की दूरी 30 किमी की है. इसमे से करीब 8 किमी का हिस्सा यूपी के हिस्से में आ रहा है. लेकिन ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे की लागत का खर्च दोनों राज्यों की सरकार आधा-आधा उठा रही हैं. इसमे से इंटरचेंज में होने वाले खर्च को आधा यूपी सरकार तो आधा एनएचएआई देगी. लेकिन एक्सप्रेसवे पर मालिकाना हक एनएचएआई का ही रहेगा.

एक्सप्रेसवे और एयरपोर्ट से ऐसे जोड़ा जाएगा ग्रीन हाइवे

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है. फरीदाबाद में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा. वहीं बल्लभगढ़ के पास दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से ग्रीन हाइवे जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा. यहां से  थोड़ी दूरी पर यमुना एक्सप्रेस वे को ग्रेटर नोएडा में बल्लभगढ़ से आने वाले ग्रीन हाइवे से भी जोड़ा जाएगा. बल्लभगढ़ से जेवर एयरपोर्ट के बीच की दूरी 31 किमी की होगी. लेकिन यह दूरी ग्रीन हाइवे से 15 मिनट में पूरी हो जाएगी.

मार्च में ही खुल जाएगा नोएडा से हेलीकाप्टर की उड़ान का रास्ता, जानें प्लान

ऐसे आपस में जुड़ जाएंगे आईजीआई और जेवर एयरपोर्ट

हरियाणा के बल्लभगढ़ से होते हुए दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस वे का एक हिस्सा गुजर रहा है. बल्लभगढ़ से जेवर की दूरी करीब 30 किमी है. हरियाणा सरकार के साथ मिलकर यूपी सरकार ने जेवर पाइंट पर दोनों एक्सप्रेस वे को जोड़ने की मांग रखी थी. जिस पर हरियाणा सरकार तैयार हो गई है. 30 किमी के हाइवे में 8 किमी का हिस्सा यूपी में है तो बाकी का हरियाणा के हिस्से में.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Delhi Metro, Delhi-Mumbai Expressway, Delhi-ncr, Haryana news, Jewar airport



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here