दिल्ली-NCR ही नहीं, झांसी की भी बिगड़ रही आबोहवा… मंडरा रहा रेड ज़ोन का ख़तरा

0
16


शाश्वत सिंह

झांसी. उत्तर प्रदेश के झांसी में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. दिवाली के बाद से यहां प्रदूषण इतना बढ़ा कि झांसी रेड ज़ोन में आने की कगार पर आ गया है. दीपावली के बाद से यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई लगातार ऊपर बना हुआ था. लगातार प्रदूषण बढ़ने से झांसी ऑरेंज जोन में आ गया है. स्थिति इतनी खराब हो गई है कि झांसी का एक्यूआई बढ़कर 298 पहुंच गया है. अगर यह आंकड़ा 300 को छू लेता तो झांसी रेड जोन में आ सकता है. रेड जून को प्रदूषण के हिसाब से बेहद खराब माना जाता है. हालांकि, मंगलवार को हवा चलने के कारण स्थिति में थोड़ी सुधार हुई है, लेकिन प्रदूषण का स्तर अभी भी ऑरेंज जोन में है.

लगातार बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर
दिवाली पर पटाखों के अलावा किसानों के द्वारा पराली जलाने के कारण झांसी में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. साथ ही गाड़ियों का प्रदूषण भी इसमें शामिल है. बीते शनिवार को यहां एक्यूआई का लेवल 251 था, रविवार को एक्यूआई 268 पर पहुंच गया जबकि सोमवार को एक्यूआई 298 पर था. हालांकि, मंगलवार को हवा चलने की वजह से थोड़ी राहत मिली और एक्यूआई 257 पर रहा. लेकिन, इसके बावजूद लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा.

प्रदूषण कम करने की लगातार हो रहा प्रयास
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी दीपा अग्रवाल ने बताया कि प्रदूषण पर रोक लगाने की लगातार कोशिश की जा रही है. इसमें नगर निगम और जिला प्रशासन की मदद ली जा रही है. नगर निगम के द्वारा दिन में दो बार स्प्रिंकलर से पानी का छिड़काव किया जाता है. प्रशासन के द्वारा भी किसानों से अपील की गई है कि वो खेतों में पराली न जलाएं.

Tags: Air pollution, Air quality index, AQI, Jhansi news, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here