दिसंबर में 2 साल में सबसे ज्‍यादा ठंड, हिसार में पारा 0 डिग्री पर पहुंचा

0
26


भारतीय मौसम विभाग ने 31 दिसंबर से 3 जनवरी के दौरान न्यूनतम तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की है. इसको लेकर लोगों को अलर्ट भी किया जा रहा है. नए साल में ठंड से विशेष सतर्कता बरतने की बात कही जा रही है.

Haryana Weather: मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन सीवियर कोल्ड के आसार हैं. ऐसे में आने वाले कुछ दिनों में परेशानी हो सकती है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    December 30, 2020, 8:01 AM IST

चंडीगढ़. हरियाणा में मंगलवार को तकरीबन सभी जिलो का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस से कम ही रहा. हिसार (Hisar) में यह 0 डिग्री पर आ गया. यह सामान्य से 7 डिग्री कम है. दिसंबर माह में यह 2 साल की सबसे ठंडी रात रही. पिछले साल 28 दिसंबर को 0.2 डिग्री पारा रहा था. साल 2018 में 26 दिसंबर को यह माइनस 1 डिग्री था. दिन का तापमान सिरसा में 12 डिग्री पर आ गया, जो सामान्य से 9 डिग्री कम है. सुबह कई जिलों में पाला भी जमा. तेज शीतलहर ने कंपकंपा दिया. दोपहर में धूप निकलने से कुछ राहत मिली.

बता दें कि हिंद महासागर में चक्रवात, पश्चिमी विक्षोभ से पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानों में बारिश के बाद उत्तर और मध्य भारत एक बार फिर शीतलहर की चपेट में हैं. रात के साथ ही दिन में भी सुन्न कर देने वाली ठंड पड़ने लगी  है.

येलो अलर्ट किया जारी
मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन दिन सीवियर कोल्ड के आसार हैं. रात का पारा 2 डिग्री तक कम हो सकता है. कहीं-कहीं यह माइनस में भी जा सकता है. इससे पाला जमेगा. कहीं-कहीं धुंध भी गहरा सकती है. मौसम विभाग ने साल के आखिरी दिन शीतलहर को लेकर ऑरेंज और नए साल के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.ठंड व शीतलहर ने किया जनजीवन बेहाल

ठंड और शीतलहर ने जनजीवन को प्रभावित किया हुआ है. यही नहीं, अब कोहरा भी सताएगा. अभी राहत के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. मंगलवार को कोहरे से भले ही राहत रही हो, लेकिन शीतलहर ने कंपाए रखा. दिनभर गुनगुनी धूप खिली रही, लेकिन शाम को फिर से ठंड हलकान करने लगी. पिछले कई दिनों से लगातार कोहरा छा रहा था. हालांकि पाला भी खूब पड़ रहा है और फसलों की पत्तियों पर ओस की बूंद जमी नजर आई.


<!–

–>

<!–

–>




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here