देशभक्ति का जज्बा: जौनपुर के मजदूर ने बनाया ब्रह्मोस मिसाइल का मॉडल, खूब हो रही तारीफ

0
14


हाइलाइट्स

पेंटर सर्वेश चंद ने बनाया ब्रह्मोस मिसाइल का मॉडल
मजदूरी कर करते हैं जीवन यापन
अब सेना के हेलीकॉप्टर का मॉडल बना रहे सर्वेश

जौनपुर. कहते हैं कि अगर किसी काम को करने का जुनून हो, लगन हो, तो इंसान क्या कुछ नहीं कर सकता. इंसान अपने परिश्रम और लगन से हर मुश्किल काम को आसान कर सकता है. ऐसा ही कुछ कमाल किया है जौनपुर के एक गरीब मजदूर ने. यहां के रहने वाले वाले मजदूर पेंटर सर्वेश चंद्र ने ब्रह्मोस मिसाइल का डेमो बना डाला. इसके बाद वह अब सेना के हेलीकॉप्टर और उनके हथियार के डेमो को दो साल से तैयार कर रहा है. सर्वेश में देशभक्ति का ऐसा जुनून है कि वो हर समय सेना के हथियारों का डेमो बनाने में लगा रहता है.

सर्वेश चंद्र, जौनपुर जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर दूर चंदवक थाना क्षेत्र के तराव गांव के रहने वाले हैं. वो पेशे से मजदूर हैं. घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है. इसके बावजूद उन्होंने अपने मेहनत और लगन से ब्रह्मोस मिसाइल का डेमो बना डाला. जिसके बाद अब सेना का हेलीकॉप्टर बना रहे. उनके देशभक्ति की चर्चा पूरे क्षेत्र में हो रही है. लोग उनके इस कार्य की तारीफ कर रहे हैं.

तिरंगा यात्रा से मिली प्रेरणा
सर्वेश चंद का सपना है कि उसके द्वारा मेहनत से बनाए गए मिसाइल के मॉडल जौनपुर के शहीद स्मारक में रखे जाएं. जिससे आने वाली पीढ़ी के अंदर देशभक्ति का जज्बा कायम हो सके. वीर सपूतों की याद में अपनी जादुई हाथों से तराशकर हेलीकॉप्टर बना रहा सर्वेश को यह प्रेरणा, शहीदों के सम्मान में निकली तिरंगा यात्रा से मिली. सर्वेश ने बताया कि हम सेना में जाकर देश की सेवा नहीं कर सकते, इसलिए हमने यह ठाना है कि सैनिकों के सम्मान में ब्रहमोस मिसाइल, हेलीकाप्टर समेत अन्य हथियारों का डेमो बनाया जाय. उन्होंने बताया कि इसे बनाने में जो खर्च आता है, वो अपनी मजदूरी की कमाई से करता है. सर्वेश बताते हैं कि मैं पिछले दो-ढाई साल से मिसाइल डेमो निर्माण कार्य मे लगा हूं. इधर दो माह से लगातार निरंतर इसके निर्माण में समय देता हूं. वो बताते हैं कि आर्थिक स्थिति ठीक रही तो दो माह में हेलीकॉप्टर डेमो का कार्य पूर्ण हो सकता है, अन्यथा दो साल भी लग सकता है. फिलहाल मिसाइल और हेलीकॉप्टर के निर्माण में सर्वेश की मेहनत को देख कर ग्रामीणों में उत्साह है.

Tags: Brahmos, Jaunpur news, Patriotism, Uttarpradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here