देशभर में कोरोना के चलते, क्या हैं स्टेटवाइज गाइडलाइन, देखिए लिस्ट | state wise corona guidelines full list | Patrika News

0
13


देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, जिसके चलते देशभर के राज्यों में अलग-अलग पाबंदियां लगाई जा रही हैं। अगर आपको भी किसी दूसरे राज्य में जाना हैं तो पहले ही जान लीजिये उस राज्य की कोरोना गाइडलाइन।

नई दिल्ली

Updated: January 14, 2022 07:47:19 pm

Covid-19 Guidelines: देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण रोजाना बढ़ रहा है। आए दिन नए मामले पिछला रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में देश भर से कोरोना के 2,64,202 नए मामले सामने आए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर तमाम राज्यों में सरकारें रोक थाम लगाने में लगी हुई हैं। कहीं कहीं तो लॉकडाउन की स्थिति बन चुकी है। कोरोना के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए तमाम पाबंदियां भी जरूरी हैं। देश में बढ़ते मामलों को देखते हुए कई फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं। कई जगह नाइट कर्फ्यू से लेकर वीकेंड कर्फ्यू जारी है। कोरोना के दौर में अगर आप भी किसी दूसरे राज्यों में यात्रा करने वाले हैं, तो वहां की कोरोना गाइडलाइन ( Corona Guidelines) के बारे में पढ़ लीजिए।

State-wise Corona Guidelines


बिहार की गाइडलाइन:

बिहार के गया जाने वाले यात्रियों के पास अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट होनी चाहिए, इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। या फिर फाइनल कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं जिन लोगों के पास नेगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट या फिर अंतिम टीकाकरण प्रमाण पत्र नहीं है, उन्हें आने पर निशुल्क आरएटी जांच करानी होगी।


ओडिशा की गाइडलाइन:

ओडिशा पहुंच रहे सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके अलावा अगर आप कनेक्टिंग फ्लाइट से यात्रा कर रहे हैं और हवाई अड्डे को ट्रांजिट स्टेशन पर नहीं छोड़ रहे हैं तो आपके आखिरी स्थान पर जो गाइडलाइन होंगी उनका पालन करना होना। सभी यात्रियों के पास आरोग्य सेतु ऐप होना आवश्यक है।


गुजरात की गाइडलाइन:

केरल या महाराष्ट्र के किसी भी शहर से अहमदाबाद आने वाले यात्रियों के पास 72 घंटे के अंदर की नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट होनी चाहिए। या फिर इसके अलावा अंतिम कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। वहीं बात अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों की हो तो, उन्हें ऑनलाइन सेल्फ- रिपोर्टिंग फॉर्म भरना होगा और एसएमसी covid-19 ट्रैकर ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य है।

नागालैंड की गाइडलाइन:
नागालैंड राज्य में जाने वाले सभी यात्रियों को स्वास्थ्य जांच अनुभाग के बताए अनुसार 7 दिनों के होम या फिर पेड इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन से गुजरना होगा।

दिल्ली की गाइडलाइन:
दिल्ली आने जाने के लिए आपको सोमवार से शुक्रवार शाम 10 बजे से पहले का समय चुनना होगा। यहां शुक्रवार शाम 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे से वीकेंड कर्फ्यू लागू रहता है। इस बीच सिर्फ जरूरी सेवा वाले लोग ही आना जाना कर सकते हैं। अगर आपका कार्य बेहद जरूरी है तभी आपको कही जाने की अनुमति मिलेगी। मेट्रो और सार्वजनिक परिवहन की सेवाएं चालू हैं। सार्वजनिक परिवहन में सफर करने के लिए आपके पास आरोग्य सेतु ऐप का होना आवश्यक है।

अगर आप भी किसी राज्य में यात्रा करने वाले हैं, तो पहले ही वहां की गाइडलाइन राज्य के आधिकारिक वेबसाइट या ट्विटर पर चेक कर लें। इसके अलावा आप मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन के ट्वीटर हैंडल पर भी चेक कर सकते हैं, बता दें कई राज्यों की गाइडलाइंस इनके द्वारा ही शेयर की गई है।

अगली खबर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here