देश में ब्रिटेन से आए कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से अब तक 109 लोग संक्रमित

0
24


नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण के मिले नए प्रकार सार्स-COV-2 से भारत में संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 109 पर जा पहुंची है. गुरुवार को स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने यह जानकारी दी. बुधवार को यह संख्‍या 102 थी, जबकि 11 जनवरी तक इस स्‍ट्रेन से संक्रमितों की संख्‍या 96 थी.

बुधवार को मंत्रालय ने कहा था कि अन्‍य नमूनों की जांच जीनोम सीक्‍वेंस से हो रही है. इसके साथ ही स्थिति पर सावधान से निगाह रखी गई है. राज्‍यों को लगातार सर्वे, कंटेनमेंट, टेस्टिंग और नमूनों को आईएनएसएसीओजी (इंडियन सार्स-COV-2 जीनोमिक्‍स कनसोर्टियम) लैब्‍स में भेजने को कहा जा रहा है.

इन देशों से आए लोगों में पाया गया संक्रमण
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से जिन लोगों को पॉजिटिव पाया गया है, उन्‍हें आइसोलेशन में रखा जा रहा है. चूंकि नया वायरस अधिक संक्रामक है, इसलिए हर व्‍यक्ति को एक कमरे में आइसोलेट किया गया है और संबंधित राज्‍य सरकारें उन्‍हें जरूरी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सुविधाएं दे रही है. ब्रिटेन वाले नए म्यूटैन्ट स्ट्रेन के बारे में कई देशों ने अपने यहां संक्रमण होने की पुष्टि की है जिनमें डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान एवं सिंगापुर शामिल हैं.

फ्लाइट्स की संख्या हुई कम
कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन की ब्रिटेन में पुष्टि होने के तुरंत बाद केंद्र सरकार ने 22 दिसंबर को ब्रिटेन से भारत आने वाली उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया. हालांकि इसके बाद भारत और ब्रिटेन के बीच हवाई सेवा 8 जनवरी से फिर बहाल हो गई. इन उड़ानों के यात्रियों को ब्रिटेन में बोर्डिंग से पहले और भारत में आते ही आटी-पीसीआर टेस्‍ट कराना होता है. केंद्र सरकार ने उड़ानों की संख्‍या प्रति सप्‍ताह 60 से कम करते हुए 30 कर दी है, ताकि देश में इस म्‍यूटैन्‍ट स्‍ट्रेन का संक्रमण तेजी से न हो.

कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1 करोड़ के पार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) के अनुसार, पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 16,946 नए मामले सामने आए और 198 संक्रमितों की मौत हो गई. इसके बाद अब तक देश में कुल संक्रमण का आंकड़ा 1,05,12,093 हो गया और मरने वालों की संख्या 1,51,727 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 17,652 संक्रमित स्वस्थ होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज हुए. देश में स्थित केरल की बात करें वहां अभी कोविड-19 के सक्रिय मामले 65,579 हैं जो देश में सबसे अधिक हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here