नई स्टडी का दावा: हर दिन मुट्ठी भर बादाम खाने से कम होगा मोटापा, डायबिटीज का खतरा भी टलेगा

0
16


हाइलाइट्स

बादाम खाने से एपेटाइट को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.
इसके सेवन से इंसुलिन सेंसिटिविटी को इंप्रूव करने में मदद मिलती है.

Almonds For Weight Loss: स्वस्थ रहने के लिए सभी को अपने शरीर का वजन कंट्रोल रखना चाहिए. मोटापा अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के मुताबिक विश्व में करीब 100 करोड़ लोग मोटापे से जूझ रहे हैं. यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग वजन घटाने (Weight Loss) के लिए विभिन्न तरीके अपना रहे हैं. अब यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में दावा किया है कि हर दिन बादाम (Almond) खाने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. इस रिसर्च ने वेट लॉस की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक नई उम्मीद जगा दी है. इस बारे में विस्तार से जान लीजिए.

नई स्टडी में इन बातों का हुआ खुलासा

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक नई स्टडी में यह खुलासा हुआ है कि 30 से 50 ग्राम बादाम को स्नैक्स की तरह खाने से हर दिन कैलोरी काउंट को 300 किलोजूल्स तक कम किया जा सकता है. इससे लोगों को वजन कंट्रोल करने में आसानी होती है. आमतौर पर लोग इसकी जगह जंक फूड लेते हैं, जिससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में बादाम खाने से वेट को मैनेज किया जा सकता है और ऐपेटाइट को कंट्रोल किया जा सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि बादाम से हमारे शरीर के हार्मोनल रिस्पांस को बेहतर बनाया जा सकता है, जिससे ऐपेटाइट यानी भूख कंट्रोल रहेगी और लोगों को वेट मैनेजमेंट में काफी मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें- Covid-19 से जूझने वाले डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बुरी खबर ! जान लीजिए 

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

डायबिटीज का खतरा हो जाएगा कम

शोधकर्ताओं का कहना है कि बादाम खाने से इन्सुलिन सेंसटिविटी इंप्रूव होती हैं और इससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है. बादाम में मौजूद तत्व ब्लड शुगर बढ़ाने वाले केमिकल्स का लेवल कम कर देते हैं, जिससे शुगर की बीमारी से बचाव हो सकता है. बादाम का सेवन करने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का जोखिम कम करने में भी मदद मिल सकती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर बादाम के सेवन के साथ अगर लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव किए जाएं, तो स्वास्थ्य को काफी हद तक बेहतर बनाया जा सकता है.

दुनिया में 100 करोड़ लोग मोटापे का शिकार

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्त दुनिया में 100 करोड़ से ज्यादा लोग मोटापे की चपेट में हैं, जिनमें से 65 करोड़ वयस्क, 34 करोड़ किशोर और 4 करोड़ बच्चे हैं. यह समस्या लगातार बढ़ती जा रही है. डब्ल्यूएचओ ने आशंका जताई है कि साल 2025 तक विश्व में 16.7 करोड़ वयस्क और बच्चों की हेल्थ मोटापे के कारण बुरी तरह प्रभावित हो जाएगी. हालांकि इससे बचाव करना संभव है. मोटापा एक बीमारी है, जो हार्ट, लिवर, किडनी और रिप्रोडक्टिव सिस्टम समेत पूरे शरीर को प्रभावित करती है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीज दोपहर या शाम को करें वर्कआउट, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle, Obesity



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here