नन्ही सौम्या ने नेत्रदान का लिया संकल्प, बर्थडे पर माता-पिता से मांगा अनोखा उपहार bikaner 8 year old girl soumya has pledged to donate her eyes she also has asked her parents to do the same nodmk8– News18 Hindi

0
17


बीकानेर. कहते हैं नेत्रदान महादान. लोग जहां नेत्रदान को लेकर कश्मकश में रहते हैं और इसको जीवन में उतारने से झिझकते हैं. मगर राजस्थान के बीकानेर (Bikaner) की रहने वाली आठ साल की सौम्या ने अपने निर्णय से मिसाल पेश की है. सौम्या ने इस छोटी सी उम्र में नेत्रदान का संकल्प लिया है. यही नहीं अपने जन्मदिन पर उसने उपहार के तौर पर अपने माता-पिता से भी नेत्रदान (Eye Donation) करने की मांग की. नन्ही सौम्या का यह जज्बा देखकर माता-पिता और अन्य लोगों ने उसके संकल्प की सराहना की.

सौम्या ने अपने आठवें जन्मदिन पर अपने माता-पिता से अलग तरह के उपहार की फरमाइश की. सौम्या ने उन्हें बताया कि वो नेत्रदान करना चाहती है तो एकबारगी उसके परिजन सोच में पड़ गए. लेकिन अपनी बेटी के दृढ़ संकल्प को देखकर उनका भी साहस बढ़ा. सौम्या के पिता ने बताया कि उसके जन्मदिन पर इस तरह के उपहार की उन्होंने कल्पना नहीं की थी. लेकिन अपनी बेटी के जुनून को देखकर वो काफी गर्व महसूस कर रहे हैं.

सौम्या के निर्णय के बाद परिवार के लोगों ने भी नेत्रदान करने का फैसला लिया और पीबीएम अस्पताल में पहुंचकर सभी ने फॉर्म जमा करा दिया. परिजनों ने कहा कि उन्हें काफी खुशी है कि उनकी नन्ही बच्ची को भी नेत्रदान के महत्व का ध्यान है. सौम्या के इस संकल्प की सभी सराहना कर रहे हैं.

सौम्या के इस संकल्प के बाद उनके भाई ने भी नेत्रदान करने का निर्णय लिया है. सौम्या के इस जुनून ने साबित कर दिया है कि किसी भी काम के लिए उम्र कोई मायने नहीं रखती. बस मन में जज्बा और कुछ कर गुजरने की लगन होनी चाहिए.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here