नयनी दीक्षितः 500 ऑडिशन के बाद मिला पहला काम, फिर रुपहले पर्दे पर छा गई कानपुर की बेटी

0
19


रिपोर्ट – अखंड प्रताप सिंह

कानपुर. फिल्म इंडस्ट्री के ग्लैमर को देखकर हर कोई आकर्षित होता है. लेकिन फिल्म इंडस्ट्री के पीछे कई चैलेंज होते हैं. कई उतार-चढ़ाव आते हैं जिनके बाद एक एक्टर या एक्ट्रेस सफलता की सीढ़ी चढ़ पाता है. कानपुर जैसे शहर से निकल कर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाने वाली नयनी दीक्षित ने NEWS 18 LOCAL से खास बातचीत में फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कई किस्से साझा किए.

नयनी दीक्षित कानपुर की रहने वाली हैं, उन्होंने एक्टिंग का कोर्स कर मुंबई में कई फिल्मों में काम किया है. फिल्म ‘शादी में जरूर आना’ में वह स्टार एक्ट्रेस की बड़ी बहन का रोल अदा किया था. इसके अलावा उन्होंने कई वेब सीरीज और कई अन्य बड़ी मूवी जैसे ‘स्पेशल-26’ समेत कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है. नयनी दीक्षित कानपुर विश्वविद्यालय की पूर्व छात्रा रही हैं, उन्होंने यहां से पढ़ाई की थी इसी वजह से कानपुर विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में वह हिस्सा लेने के लिए कानपुर पहुंची थीं.

इंडस्ट्री में जगह बनाना एक चैलेंज

नयनी दीक्षित ने बताया कि चैलेंज तो हर फील्ड में है. लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में मुकाम पाना बड़ी मशक्कत का काम है. उन्होंने खुद लगभग 400 से 500 ऑडिशंस दिए. तब जाकर उन्होंने मायानगरी में अपनी पहचान बनाई और इंडस्ट्री में काम पाया.

फिल्मी दुनिया में सबसे बड़ा दुश्मन क्या है ?

नयनी दीक्षित आगे बात करते हुए बताती हैं कि इंडस्ट्री में कलाकार का सबसे बड़ा दुश्मन डिप्रेशन होता है. काम न मिल पाना और अकेलेपन की वजह से कलाकार डिप्रेशन में जाते हैं और सुसाइड जैसे घातक कदम उठा लेते हैं. उन्होंने कहा कि जब परिवार और दोस्त का सपोर्ट नहीं मिलता तो ज्यादा तनाव होता है. ऐसे हालातों में कलाकार ज्यादा अकेला महसूस करने लगते हैं और इंडस्ट्री में काम हमेशा नहीं मिलता है. इकोनॉमिकली भी कई प्रॉब्लम आती हैं जिस वजह से कलाकार डिप्रेशन में जाकर सुसाइड जैसे कदम उठा लेते हैं.

निराशा की जगह आशावान बनना चाहिए

नयनी दीक्षित ने बताया कि अगर कोई फिल्म इंडस्ट्री में जाना चाहता है, तो पहले वह अपनी पढ़ाई पर फोकस करे. क्योंकि पढ़ाई सबसे इंपोर्टेंट है उसके बाद किसी फिल्म इंस्टीट्यूट में कोर्स करें और फिर इंडस्ट्री में ट्राई करें, काम न मिलने पर हताश न हो बल्कि हमेशा प्रयासरत रहना चाहिए.

Tags: Bollywood actress, Kanpur news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here