नवजात बच्चों के लिए अब इस ट्रेन में मिलेगी अलग से मुफ्त सीट, रेलवे ने किया यह खास इंतजाम

0
35


लखनऊ. बच्चों के साथ ट्रेन का सफर आसान नहीं होता है. सबसे ज्यादा तकलीफ तो सोने के दौरान होता है. बच्चा चाहे कितना भी छोटा क्यों न हों लेकिन, लेटते समय मां और बच्चे, दोनों को दिक्कत होती है. रेलवे ने इस समस्या को भांपते हुए एक खास इंतजाम शुरु किया है. लखनऊ मेल में बच्चों के लिए अलग से सीट का इंतजाम किया गया है. एक सीट के साथ बच्चों की छोटी सीट जोड़कर उसके अलग लेटने का जुगाड़ किया गया है. फिलहाल इसे लखनऊ से नई दिल्ली जाने वाली लखनऊ मेल ट्रेन में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरु किया गया है. एक कोच में ऐसी दो सीटें लगायी गयी है.

लखनऊ मेल के एसी थर्ड के B-4 कोच में सीट नंबर 12 और 60 को स्पेशल डिजाइन किया गया है. इन दोनों सीटों से एक छोटी सीट को जोड़ा गया है. दिन के वक्त इस बेबी सीट को फोल्ड किया जा सकता है. इसमें एक रेलिंग भी लगी है जिससे कोई बच्चा सीट से गिर न सके. फिलहाल लखनऊ मेल में प्रयोग के तौर पर ऐसी दो सीटें लगायी गयी हैं.

बेबी सीट पर लोगों से लिया जा रहा फीडबैक
नॉर्दर्न रेलवे से मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी (सीपीआरओ) दीपक कुमार ने न्यूज़ 18 को बताया कि इस सीट के बारे में फीडबैक लिया जा रहा है. फीडबैक के आधार पर ये तय किया जायेगा कि और कितनी सीटें बढ़ानी है या नहीं. बेहतर फीडबैक के आधार पर यदि भविष्य में सीटें बढ़ायी जायेंगी तो इसकी अलग से बुकिंग की ऑनलाइन व्यवस्था भी की जायेगी. मदर्स डे के अवसर पर इसे शुरु किया गया है.

टीटीई से संपर्क कर ली जा सकती है सीट
लखनऊ मेल देश की ऐसी पहली ट्रेन बन गयी है जिसमें नवजात बच्चों के लेटने के लिए अलग से सीट लगायी गयी है. इस सीट को लेने के लिए अलग से कोई किराया नहीं पड़ेगा. बता दें कि इस सीट की बुकिंग पहले से नहीं की जा रही है. ट्रेन में यदि किसी मां को अपने नवजात बच्चे के साथ इस सीट की दरकार होगी तो वह टीटीई से सम्पर्क करके इसे ले सकेगी. टीटीई उस सीट की बुकिंग वाले व्यक्ति से निवेदन करके नवजात बच्चे के साथ यात्रा करने वाली मां को सीट दिलवा देंगे.

Tags: Indian Railway news, Lucknow news, UP latest news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here