नहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजह | Do you Know who rejects Padm Awards 2022 whats the reason | Patrika News

0
166


केंद्र सरकार ने मंगलवार को पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया। ऐलान के बाद नए विवाद सामने आ रहे हैं। दरअसल कुछ हस्तियों ने पद्म पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है। इनमें बुद्धदेव भट्टाचार्य और संध्या मुखर्जी प्रमुख रूप से शामिल हैं। दोनों ने पुरस्कार ना लेने की खास वजह बताई है।

नई दिल्ली

Published: January 26, 2022 02:19:38 pm

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार ने पद्म पुरस्कारों का ऐलान किया। इस बार चार हस्तियों को पद्म विभूषण सम्मान दिया गया है। जबकि 17 को पद्म भूषण सम्मान और 107 लोगों को पद्मश्री पुरस्कार दिया गया है। लेकिन सम्मान की घोषणा के साथ ही इसको लेकर विवाद भी सामने आया है। दरअसल दो बड़ी हस्तियों ने इस पुरस्कार को लेने से इनकार कर दिया है। मशहूर प्लेबैक सिंगर संध्या मुखर्जी ने पद्म श्री पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया। वहीं बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने भी पद्म भूषण सम्मान स्वीकार नहीं करने का ऐलान किया है।

Do you Know who rejects Padm Awards 2022 whats the reason

इस वजह से नाराज संध्या
मशहूर प्लेबैक सिंगर संध्या मुखर्जी की बेटी सौमी सेनगुप्ता ने बताया कि केंद्र सरकार के अधिकारी ने फोन कर उन्हें सम्मान मिलने की जानकारी दी। हालांकि संध्या ने मुखर्जी ने इसे अस्वीकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि 90 साल की उम्र के बाद उनके जैसी दिग्गज को पद्मश्री देना बेहद अपमानजनक बात है। यानि उम्र के इस पड़ाव में आने के बाद पद्म पुरस्कार दिए जाने को लेकर संध्या मुखर्जी ने अपनी नाराजगी जाहिर की है।
यह भी पढ़ें

पद्मश्री दुर्गाबाई ने खर्च चलाने घरों में किया झाड़ू-पोंछा, लॉकडाउन में लेना पड़ा कर्ज


बुद्धदेव ने भी किया इनकार

पद्म भूषण सम्मान पाने वालों में एक नाम बुद्धदेव भट्टाचार्य का भी है, जिन्होंने पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है। पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम बुद्धदेव भट्टाचार्य का कहना है कि इस बारे में उन्हें बताया ही नहीं गया था। बता दें कि उन्हें सार्वजनिक मामलों के क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया गया था। वह 2000 से 2011 तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री रहे।

बुद्धदेव भट्टाचार्य ने कहा, ‘मुझे पद्म भूषण पुरस्कार के बारे में कुछ नहीं पता. मुझे इस बारे में किसी ने भी कुछ नहीं कहा है. अगर मुझे पद्म भूषण दिया गया है, तो मैं इसे स्वीकार करने से इनकार करता हूं।’

दरअसल पद्म पुरस्कार को स्वीकार न करने के बहुत कम ही मामले सामने आते हैं, क्योंकि अवार्ड पाने वालों को पहले ही इसकी सूचना दी जाती है। सम्मान स्वीकार किए जाने के बाद ही उनके नाम की घोषणा की जाती है।

यह भी पढ़ें

पद्म पुरस्‍कार पाने वालों में UP टॉप पर, , कल्याण सिंह, खेमका समेत 13 लोगों का सम्मान

इन हस्तियों ने भी पुरस्कार लेने से किया था इनकार

आपातकाल के दौरान जेल में रहने वाले वरिष्ठ पत्रकार वीरेंद्र कपूर ने 2016 में पद्म सम्मान लेने से इनकार कर दिया था। वहीं गायिका सिस्तला जानकी ने 2013 में मिले पद्मभूषण सम्मान को लेने से इनकार कर दिया था। तमिल लेखक एवं निर्देशक बी. जयमोहन ने भी 2016 में ही पत्रकार वीरेंद्र कपूर के साथ पद्म श्री सम्मान लेने से इनकार कर दिया था।

अगली खबर





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here