नेपाली PM शेर बहादुर देउबा को काशी में मिला नायाब तोहफा, सीएम योगी के इस कदम की हो रही जमकर चर्चा

0
30


वाराणसी. काशी के लिए 4 अप्रैल खास रहा. दरअसल पशुपतिनाथ के सेवक ने बाबा विश्वनाथ का अभिषेक किया. हम बात कर रहे हैं नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा (Nepal PM Sher Bahadur Deuba) के काशी दौरे की जहां रविवार को उन्होंने काल भैरव से लेकर बाबा विश्वनाथ और वाराणसी में स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया. नेपाल और भारत के रिश्तों को और मजबूत करने के लिए उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पूरे दिन नेपाल के पीएम के साथ रहे. जबकि उनके विदाई के समय सीएम ने काशी की एक ऐसी पहचान उन्हें तोहफे में दी, जिसकी कला की अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी तारीफ कर चुकी हैं. बता दें कि हम उसी गुलाब मीनाकारी की बात के रहे हैं जिसकी ब्रांडिंग खुद पीएम नरेंद्र मोदी करते हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी जब भी किसी राष्ट्र के दौरे पर जाते हैं तो वहां के राष्ट्राध्यक्ष को भारत की हस्तशिल्प कला से तैयार तोहफा जरूर देते हैं जिसमें काशी यानी बनारस की कला जरूर शामिल होती है. बड़ी बात यह है कि उस तोहफे के बाद उस हस्तशिल्प की डिमांड देश-विदेश में खासी देखी जाती है. ऐसी ही काशी की एक कला है गुलाबी मीनाकारी जो 300 साल से भी पुरानी कला मानी जाती है. पिछले दिनों पीएम मोदी जब अमेरिका गए तो उन्होंने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को गुलाबी मीनाकारी से बने शतरंज को तोहफे के रूप में दिया था, जिसके बाद से इसकी खासी डिमांड बढ़ी और आज देश विदेश से उसके आर्डर आ रहे हैं.

योगी ने नेपाली पीएम को एक फीट की गणेश प्रतिमा भेंट की है.

नेपाल की पीएम को दिया यह तोहफा
सीएम योगी ने भी आज काशी के लघु उद्योग के खास पहचान बन चुके गुलाबी मीनाकारी से बने लगभग 1 फीट के गणेश की प्रतिमा नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा को गिफ्ट की. ये प्रतिमा शुद्ध सोने और चांदी की परत से बनी है. इसके अलावा यह हस्तशिल्प का नायाब नमूना है जिसे पूरी तरह से हाथों से बनाया जाता है. बता दें कि सीएम ने जो प्रतिमा गिफ्ट की है, उसे बनाने में 15 दिन का समय लगा.

गणेश प्रतिमा को बनाने वाले वाराणसी के गायघाट के रहने वाले कुंज बिहारी हैं. उन्होंने बताया कि केंद्र में मोदी सरकार बनने के बाद काशी लघु उद्योग में जान आ गयी और यूपी में योगी सरकार बनने के बाद इसको वरदान मिल गया. दरअसल जो गुलाबी मीनाकारी बन्द होने के कगार पर थी आज उसे जीआई टैग प्राप्त है. वहीं, पीएम और सीएम द्वारा खुद इसकी ब्रांडिंग की जाती है. ऐसे इसका व्यवसाय करीब 200 परिवार को खासा फायदा पहुंचा रहा है. साथ ही कहा कि भारत और नेपाल के रिश्ते को इस दौरे से नई मजबूती मिली है, तो वही काशी में नेपाल से पर्यटन और उससे व्यापार के दरवाजे और मजबूत हुए हैं. ऐसे में गुलाबी मीनाकारी को नेपाल के पीएम को गिफ्ट देने से इन उद्योग के व्यापारियों की उम्मीद और मजबूत हुई हैं.

आपके शहर से (वाराणसी)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: India-Nepal Border, Pm narendra modi, Prime Minister Sher Bahadur Deuba, Varanasi news, Yogi adityanath



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here