नोएडा: ऑनलाइन ठग गिरफ्तार, इस एप को डाउनलोड कराकर उड़ा चुके हैं खातों से करोड़ों रुपये

0
13


नोएडा. नोएडा सेक्टर 36 साइबर क्राइम थाना लगातार कार्रवाई कर रहा है. नाइजीरियन ठग पर कार्रवाई के बाद आज यानि सोमवार को दो ऑनलाइन ठग गिरफ्तार किए हैं. झारखंड के जामतारा से बड़ा गैंग ऑपरेट किया जा रहा था. KYC अपडेट करने के नाम पर करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है.

बता दें दोनों आरोपी क्विक सपोर्ट एप (QUICK SUPPORT APPLICATION), रिमोट एक्सेस टूल (REMOTE ACCESS TOOL) टीम व्यूअर (TEAM VIEWER) और एनी डेस्क सपोर्ट एप (ANY DESK SUPPORT APP) की मदद से लोगों को चपत लगाते थे. एप की मदद से आरोपी फोन में सीधा एक्सेस कर खाते से पैसे उड़ा लेते थे.

20 करोड़ से ज्यादा की ठगी कर चुका
नोएडा के सेक्टर-36 साइबर क्राइम टीम को बड़ी सफलता मिली है. दो आरोपी प्रदीप मंडल और मोनू बंसल को गिरफ्तार किया है. आरोपी KYC अपडेट, सिम अपडेट और एयरटेल मैनेजर बनकर हजारों लोगों के खातों से करोड़ों रुपए की चपत लगा चुके है. SP साइबर क्राइम डॉ. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि प्रदीप मंडल के खाते से 80 लाख के लेनदेन और मोनू बंसल के खाते से 20 लाख लेनदेन की डिटेल्स मिली हैं.

पुलिस के मुताबिक प्रदीप मंडल ने अबतक 20 करोड़ रुपए का लेनदेन किया हैं वहीं दूसरे आरोपी मोनू बंसल ने 25 लाख तक का लेनदेन किया है। दोनों शातिर किस्म के अपराधी हैं और लंबे वक्त से लोगों के साथ ठगी कर रहे हैं।

ऐसे लगाते थे चूना
दोनों आरोपी पहले लोगों को निशाना बनाते हैं. फिर उन्हें KYC अपडेट के नाम पर मैसेज भेजते हैं. कॉल करने पर कस्टमर केयर बनकर पीड़ितों से पहले मोबाइल पर दो-तीन एप डाउनलोड कराकर फोन एक्सेस कर खाते से पैसे उड़ाते हैं.

बता दें झारखंड के जामतारा से इस तरह के फ्रॉड गैंग ऑपरेट हो रहे हैं. दोनों आरोपियों से अबतक 100 बैंक खातों की जानकारी मिली, 2 बैंक खातों से 1 करोड़ों के लेने-देन का डाटा मिला, दोनों आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है. फिलहाल साइबर क्राइम पुलिस खातों की डिटेल्स और लेनदेन की जानकारी में जुटी है. आगे मामले में और भी गिरफ्तारी हो सकती है.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Noida crime, Noida news, Noida Police



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here