नोएडा के किस रोड कितनी तय की गई है वाहनों की स्पीड, जानें सबकुछ

0
29


नोएडा. इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) के तहत नोएडा के ट्रैफिक सिस्टम (Noida Traffic Systam) को हाईटेक बनाया जा रहा है. शहर में 80 जगहों पर एक हजार से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं. सीसीटीवी (CCTV) के साथ ही तीन अन्य तरह के और हाईटेक कैमरे लगाए गए हैं. लगाए गए कैमरों की मदद से ट्रैफिक पर निगाह रखने के साथ ही ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के चालान भी काटे जा रहे हैं. सबसे ज्यादा निगाह ओवर स्पीड (Over Speed) वाहन चालाने वालों पर रहेगी. इसके लिए नोएडा की किस सड़क पर छोटे-बड़े वाहन के लिए क्या स्पीड होगी यह भी घोषित कर दिया गया है. हालांकि कैमरों की नजर से बिना हेलमेट पहनने वाले, दोपहिया पर तीन सवारी और रेड लाइट (Red Light) जंप करने वाले भी नहीं बच पाएंगे. इसके साथ ही रांग साइड वाहन चलाने वालों पर भी खास नजर रहेगी.

स्पीड रडार ऐसे काटेगा वाहनों के चालान

नोएडा के एसपी ट्रैफिक गणेश पी साहा के मुताबिक स्पीड रडार को सड़क पर रख दिया जाता है. जगह के हिसाब मशीन में स्पीड लिमिट सेट कर दी जाती है. क्योंकि ऐसा भी होता है कि शहर में कई सड़क पर स्पीड लिमिट अलग-अलग होती है. जैसे नोएडा में सेक्टर-18 और 60 को जोड़ने वाले एलिवेटेड रोड पर हल्के वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 60 किमी प्रति घंटा है तो भारी वाहनों के लिए 40 की स्पीड. इसी तरह से यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 100 है. मौसम के हिसाब से भी स्पीड लिमिट में बदलाव होता रहता है. अगर कोई वाहन स्पीड लिमिट को तोड़ेगा तो स्पीड रडार की मदद से 4 हजार रुपये का चालान वाहन चालक के घर पहुंच जाएगा.

 एक्सप्रेसवे और एलिवेटेड रोड पर यह तय हुई वाहनों की स्पीड

नोएडा में आईटीएमएस के तहत एक तरफ कैमरे लगाने का काम चल रहा है तो दूसरी ओर किस रोड पर छोटे-बड़े वाहनों की क्या स्पीड होनी चाहिए इसका सर्वे भी किया जा रहा है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस की मानें तो हल्के वाहनों के लिए 30 से 50 किमी प्रति घंटा, जबकि भारी वाहनों के लिए 20 से 40 किमी. प्रति घंटा गति सीमा तय होगी. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर हल्के वाहनों के लिए 100 व भारी वाहनों के लिए 60 किमी प्रति घंटा गति तय है. वहीं, एलिवेटेड रोड पर हल्के वाहनों के लिए 60 व भारी वाहनों के लिए 40 किमी. प्रति घंटा गति निर्धारित है.

गौशाला की गायों का दूध बेचेगी नोएडा अथॉरिटी, अगरबत्ती भी हैं प्लान में

नोएडा के मेन रोड पर यह तय होगी सकती है वाहन स्पीड

उद्योग मार्ग (आईओसी गोल चक्कर से झुंडपुरा तिराहा तक) – हल्के वाहन 30 व भारी वाहन 20 किमी घंटे की गति.

व्यापार मार्ग (नया बांस चौराहे से स्वानी फर्नीचर चौराहे तक)- हल्के वाहन 30 व भारी वाहन 20 किमी घंटे की गति.

एमपी-1 मार्ग (रजनीगंधा चौक से सेक्टर-12/22/56 तिराहे तक)- हल्के वाहन 40 व भारी वाहन 30 किमी घंटे की गति.

एमपी-2 मार्ग (अट्टा अंडरपास से सेक्टर-61 चौराहे तक)- हल्के वाहन 50 व भारी वाहन 40 किमी घंटे की गति.

एमपी-3 मार्ग (महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-71 चौराहे तक)- हल्के वाहन 40 व भारी वाहन 30 किमी घंटे की गति.

डीएससी मार्ग (आईओसी गोल चक्कर से सेक्टर-37 चौराहे तक)- हल्के वाहन 40 व भारी वाहन 30 किमी घंटे की गति.

स्पीड नियम टूटा तो भरना होगा 4 हजार तक जुर्माना जुर्माना

मोटर वाहन अधिनियम की धारा 112/183 के अंतर्गत गति सीमा का उल्लंघन करने वाले हल्के वाहनों पर दो हजार और भारी वाहनों पर दो हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है. वाहनों की स्पीड को देखकर कैमरा कमांड कंट्रोल रूम को डाटा भेज देगा. यहां से चालान जनरेट कर वाहन स्वामी को भेजा जाएगा.

Tags: CCTV, Noida Police, Traffic Alert



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here