नोएडा प्राधिकरण का बड़ा एक्शन, लगभग एक दर्जन अवैध फार्महाउस को किया ध्वस्त

0
34


नोएडा. नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने यहां यमुना के डूबक्षेत्र में अवैध रूप से निर्मित करीब एक दर्जन फार्महाउस को शुक्रवार को ध्वस्त (A Dozen Farmhouses Demolished) कर दिया. नोएडा प्राधिकरण के विशेष कार्य अधिकारी प्रसून द्विवेदी ने कहा, “लगभग 25,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैले करीब 10 से 12 फार्महाउस को आज ध्वस्त कर दिया गया. ये फार्महाउस सेक्टर 134 (Sector 134) और सेक्टर 135 में यमुना के डूबक्षेत्र में स्थित थे और इनका निर्माण अवैध रूप से किया गया था.” उन्होंने कहा कि ध्वस्त किए गए ढांचों की सही कीमत का अभी पता नहीं चल पाया है, लेकिन अनुमान है कि उनकी कीमत करोड़ों में थी.

अधिकारी ने कहा कि कुछ फार्महाउस पुराने थे जबकि कुछ हाल ही में बनाए गए थे. उन्होंने कहा, “नोएडा प्राधिकरण ने पिछले सप्ताह इसी तरह का अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया था. आज की गई कार्रवाई उसी अभियान का हिस्सा थी और अवैध गतिविधियों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई भविष्य में भी जारी रहेगी.”

31 जनवरी तक ध्वस्त करने का आदेश दिया था
बता दें कि पिछले साल सोहना नगर परिषद की एक टीम ने रायसीना गांव में अरावली हिल्स क्षेत्र में बनाए गए 9 अवैध फार्महाउसों को तोड़ दिया था. 9 अवैध फार्महाउसों के खिलाफ अभियान चलाया गया, जिसमें एक चारदीवारी, टीन शेड्स और पिलर तोड़ दिए गए. दिसंबर, 2020 में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने अरावली पहाड़ी क्षेत्र में वन भूमि पर सभी अवैध फार्महाउस को 31 जनवरी तक ध्वस्त करने का आदेश दिया था.

100 पुलिस कर्मी भी मौजूद थे
मानेसर में गैरकानूनी संरचनाओं के खिलाफ इसी तरह का अभियान 29 जनवरी को गुरुग्राम के वन विभाग की ओर से चलाया गया था. अधिकारियों के मुताबिक, दोपहर 1 बजे अभियान शुरू हुआ और अर्थमूवर्स की मदद से नौ अवैध ढांचों को गिराने में कई घंटे लग गए. मौके पर नगर परिषद के अधिकारियों के अलावा 100 पुलिस कर्मी भी मौजूद थे.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Noida Authority, Noida news, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here