नोएडा में इस सड़क को बनाया जाएगा मॉडल रोड, जानें कैसी होगी

0
72


नोएडा. जल्द ही मास्टर प्लान रोड (Master Plan Road) नंबर-3 का एक हिस्सा आपको बदला हुआ नजर आएगा. नोएडा (Noida) के इस रोड के शशि चौक से लॉजिक्स मॉल तक के हिस्से को मॉडल रोड (Modal Road) बनाया जाएगा. यह एक पायलट प्रोजेक्ट होगा और इसका काम भी शुरू कर दिया गया है. दावा किया जा रहा है कि करीब 40 दिन में मॉडल रोड बनकर तैयार हो जाएगा. नोएडा की ट्रैफिक पुलिस (Noida Traffic Police) भी मॉडल रोड का निरीक्षण कर चुकी है. खास बात यह है कि इस रोड पर वाई-फाई (Wi-Fi) की सुविधा भी होगी. साथ ही इमरजैंसी के लिए पैनिक बटन की सुविधा भी दी जाएगी.

एक आम सड़क को ऐसे बनाया जाएगा मॉडल रोड   

नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो मॉडल रोड पर स्मार्ट बेंच, स्मार्ट बस स्टॉप, टैक्सी स्टैंड, डस्टबिन आदि लगाए जाएंगे. यहां वेंडरों के लिए कियोस्क भी लगाए जाएंगे, जिससे पास के मेट्रो स्टेशन से उतरने वाले लोगों को सुविधा मिल सके. मॉडल रोड के किनारे इलेक्ट्रिक पोल भी लगाए जाएंगे, जिन पर पैनिक बटन की सुविधा दी जाएगी. मॉडल रोड को कंट्रोल रूम से भी जोड़ा जाएगा. कंट्रोल रूम भी जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगा.

म्यूरल पिक्चर से सजाया जाएगा नोएडा का मॉडल रोड

मॉडल रोड पर तमाम तरह की सुविधाएं देने के साथ ही उसे खूबसूरत भी बनाया जाएगा. इसके लिए अथॉरिटी म्यूरल पिक्चर का सहारा लेगी. पूरे रोड को किनारे-किनारे म्यूरल पिक्चर से सजाने की योजना पर भी काम हो रहा है. इसके साथ रोड के किनारे बड़ी संख्या में तरह-तरह के पौधे लगाए जाएंगे. साथ ही रोड के किनारे पहले से बनी ग्रीन बेल्ट को और ज्यादा विकसित किया जाएगा. किनारे को लैंडस्केप की शक्ल देकर इस यहां टहलने लायक बनाया जाएगा, जिससे आसपास रहने वाले लोग यहां शाम को टहलने के लिए आ सकें.

जून से आप नोएडा में चला सकेंगे ई-साइकिल, बनाए गए हैं 62 स्टैंड, जानें प्लान

ग्रीन बेल्ट में लगाए जाएंगे इस तरह के पौधे

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो ग्रीन बैल्ट विकसित करते वक्त खासतौर पर खुशबू बिखेरने वाले अमलतास, गुलमोहर, कचनार व कुरैसिया के फूलों के पौधे लगाए जाएंगे. ग्रेटर नोएडा वेस्ट के 7 किमी के दायरे में ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी.

ग्रीन बेल्ट का एरिया 4.71 लाख वर्गमीटर होगा. जगह मिलने के हिसाब से 10 मीटर, 20 मीटर, 30 मीटर, 75 मीटर व 100 मीटर चौड़ी ग्रीन बेल्ट विकसित की जाएगी. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले इसे टेकजोन-4, टेकजोन-7, सेक्टर 16सी, सेक्टर 01, 12 और 16 में विकसित किया जाएगा.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Noida Authority, Roads, Traffic Police



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here