नोएडा में शादी का झांसा देकर नाइजीरियाई युवक ने महिला पत्रकार से ठगे 10 लाख

0
31


नोएडा. उत्तर प्रदेश की साइबर क्राइम पुलिस (Cyber Crime Police) ने शुक्रवार को एक नाइजीरियाई युवक को गिरफ्तार (Nigerian Youth Arrested) किया है. इस युवक ने खुद को एनआरआई (NRI) बताकर एक अंग्रेजी अखबार की महिला पत्रकार से लाखों रुपए की ठगी की है. खास बात यह है कि उसने शादी का झांसा देकर महिला पत्रकार को ठगने का काम किया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी है.

उत्तर प्रदेश साइबर क्राइम के एसपी डॉ. त्रिवेणी सिंह ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के गौर सिटी में रहने वाली एक महिला पत्रकार ने नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर क्राइम थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है. रिपोर्ट के मुताबिक, महिला की जीवनसाथी डॉट कॉम पर एक युवक से दोस्ती हुई थी. महिला पत्रकार के मुताबिक, युवक ने अपना नाम योगेंद्र जैन बताया था और कहा था कि वह एनआरआई है और मौजूदा समय में लंदन में रहता है.

10 लाख रुपये की कस्टम ड्यूटी लगेगी
महिला पत्रकार के अनुसार, युवक ने उससे शादी करने का वादा किया और कहा कि उसके माता-पिता भारत में रहते हैं, जिनसे मिलने के लिए वह भारत आ रहा है. सिंह के मुताबिक, पीड़िता ने बताया कि कुछ दिन पहले दिल्ली एयरपोर्ट से उसके पास एक फोन आया. उसने बताया कि फोन करने वाले ने खुद को कस्टम अधिकारी बताया और कहा कि भारत आ रहे योगेंद्र जैन के पास से 50 हजार पाउंड मिले हैं, जो तय सीमा से ज्यादा हैं. महिला के अनुसार, फोन करने वाले ने कहा कि जैन को एयरपोर्ट पर पकड़ लिया गया है और उसे छुड़ाने के लिए 10 लाख रुपये की कस्टम ड्यूटी लगेगी.

साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई
सिंह के अनुसार, महिला पत्रकार ने दावा किया कि उसने फोन करने वाले की बात पर यकीन करके उसके बताए खाते में 1,07,500 रुपये स्थानांतरित कर दिए. अधिकारी ने बताया कि थोड़ी देर बाद युवती को संदेह हुआ कि उसके साथ ठगी हो रही है, लिहाजा उसने और पैसे नहीं दिए. साथ ही घटना की रिपोर्ट साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई.

नकदी व फर्जी दस्तावेज बरामद हुए हैं
सिंह के मुताबिक, मामले की जांच कर रहीं साइबर क्राइम थाने की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव, उपनिरीक्षक एसपी सिंह और अन्य पुलिसकर्मियों ने एक सूचना के आधार पर बीती रात ग्रेटर नोएडा से उक्त घटना को अंजाम देने वाले नाइजीरियाई युवक को गिरफ्तार कर लिया. सिंह के अनुसार, आरोपी की पहचान ईस्तोर चर्चिल (37) के रूप में हुई है, जो नाइजीरिया का मूल निवासी है. उन्होंने बताया कि चर्चिल के पास से ठगी में प्रयुक्त 17 मोबाइल फोन, 46 सिम कार्ड, दो लैपटॉप, कंप्यूटर हार्ड डिक्स, छह इंटरनेट डोंगल, एटीएम कार्ड, नकदी व फर्जी दस्तावेज बरामद हुए हैं.

अलग-अलग तरीकों से उनके साथ ठगी करता था
सिंह के मुताबिक, पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला है कि आरोपी काफी दिनों से भारत में अवैध रूप से रह रहा था और उसने कई लोगों को अपना शिकार बनाया है. उन्होंने बताया कि वह विभिन्न वेबसाइटों पर शादी के लिए पंजीकरण कराने वाली युवतियों से विदेशी या एनआरआई युवक बनकर संपर्क करता था और फिर शादी का झांसा देकर अलग-अलग तरीकों से उनके साथ ठगी करता था.

आपके शहर से (नोएडा)

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश

Tags: Arrest, Noida news, Noida Police



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here