न्यूज़ 18 लोकल की ख़बर का असर, मिर्जापुर के DM का भ्रष्टाचार पर ज़ीरो टॉलरेंस

0
22


मंगला तिवारी

मिर्जापुर. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में न्यूज़ 18 लोकल की खबर का असर हुआ है. एक नवंबर को जमुनहिया से नेवढ़िया घाट तक की खबर प्रकाशित की गई थी जिसमें मानकों को दरकिनार कर सड़क का निर्माण कराया गया था. इसके एक महीने के अंदर नई बनी आरसीसी सड़क उखड़ गई. अब यहां की जिलाधिकारी (डीएम) दिव्या मित्तल ने भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस पर अमल करते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया है.

दरअसल, लोक निर्माण विभाग मिर्जापुर के ऑफिस से बमुश्किल एक किलोमीटर की दूरी पर जमुनहिया से नेवढ़िया घाट तक जाने वाले मार्ग का निर्माण मानकों के अनुरूप नहीं हुआ था. इस वजह से सड़क एक महीने के अंदर ही उखड़ कर टूट गई. मिर्जापुर जिले के दर्जन भर गांवों को जोड़ने वाले इस मार्ग के निर्माण के लिए विशेष मरम्मत योजना के अंतर्गत 96.88 लाख रुपए की स्वीकृति हुई थी.

प्रस्तुत आख्या में सड़क गुणवत्ता खराब

न्यूज़ 18 लोकल ने ग्रामीणों की परेशानी को प्रमुखता से खबर बनाकर प्रकाशित की थी जिसके बाद जिलाधिकारी ने तुरंत संज्ञान लेते हुए तीन सदस्यीय समिति का गठन कर जांच आख्या प्रस्तुत करने का निर्देश दिया था. ग्रामीण अभियंत्रण सेवा प्रखंड के अधिशासी अभियंता श्रीराम अवध, सहायक अभियंता जिला पंचायत मनोज कुमार और अपर अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड 2 मनोज कुमार ने सड़क की तकनीकी जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत की. रिपोर्ट में सड़क के गुणवत्ता में खराबी मिली जिसके आधार पर डीएम ने सख्त कार्रवाई करते हुए संबंधित ठेकेदार पर एफआईआर दर्ज करने और जेई से स्पष्टीकरण के साथ विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

डीएम के संज्ञान लेने के बाद ग्रामीणों में काफी खुशी है. स्थानीय लोग न्यूज़ 18 लोकल  के साथ मिर्जापुर की जिलाधिकारी दिव्या मित्तल को भी धन्यवाद दे रहे हैं. गंगाऊत गांव के निवासी सूर्य प्रकाश शुक्ला ने कहा कि सड़क क्वालिटी खराब होने की वजह से एक सप्ताह के अंदर ही क्षतिग्रस्त हो गई थी. खबर प्रकाशित होने के बाद डीएम ने इस मामले को संज्ञान में लिया है. हमें उम्मीद है कि यह मार्ग अब जल्दी ही बन जाएगा.

डीएम का भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस

डीएम दिव्या मित्तल ने कहा कि सड़क बनने के शीघ्र बाद इसके खराब होने की शिकायत मिली थी. जिसके बाद एक तकनीकी समिति गठित की गई थी. जांच में पाया गया कि निश्चित तौर पर यह सड़क घटिया क्वालिटी की बनी थी. इसी क्रम में हम ठेकेदार के विरुद्ध प्रथिमिकी दर्ज कर विधिक कार्रवाई कर रहे हैं. साथ ही पीडब्ल्यूडी के संबंधित जेई के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई को संचालित करेंगे कि उनके देखरेख में बनी यह सड़क इतनी जल्दी कैसे खराब हो गई.

Tags: District Magistrate, Mirzapur news, Road broken, Up news in hindi



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here