पब्लिक ट्रांसपोर्ट में महिलाओं से छेड़खानी पड़ेगी भारी, ऐसे सबक सिखाएगी Nirbhaya Squad– News18 Hindi

0
23


जयपुर. सार्वजनिक परिवहन (Public Transport) के साधनों में महिलाओं और बच्चियों को असहज करने वालों की अब खैर नहीं हैं. राजधानी जयपुर की निर्भया स्क्वाड (Nirbhaya Squad) को नई रणनीति के तहत अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सादी वर्दी में तैनात कर दिया गया है. जो ऐसे लोगों पर गुपचुप नजर रखते हुए एक्शन लेंगी. सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं और बच्चियों में सुरक्षा का भरोसा (Eve teasing Woman) पैदा करने के लिए निर्भया स्क्वाड का गठन किया गया था. अब तक निर्भया स्क्वाड की टीम ऐसे स्थानों पर मनचलों पर नजर रखती आई हैं. लेकिन अब निर्भया स्क्वाड की टीम नए रोल में आ चुकी है. अब निर्भया स्क्वाड की महिला पुलिसकर्मी सार्वजनिक परिवहन के साधनों में भी तैनात कर दी गई हैं, लेकिन वो भी भेष बदलकर.

राजधानी जयपुर की पब्लिक ट्रांसपोर्ट में निर्भया स्क्वाड की महिला पुलिसकर्मी सादे वस्त्रों में भ्रमण करेंगी।. सादा वस्त्रों में भ्रमण के दौरान महिला पुलिसकर्मी इन चीजों पर फोकस रखेंगी कि महिलाओं और बच्चियों को कोई असहज तो नहीं कर रहा है. इस दौरान उनके साथ पुरुष पुलिसकर्मी भी होगा जो आसपास के पुलिस थाने में फोन कर कार्रवाई के लिए जाबता बुला लेगा. एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने आज इसकी शुरुआत की है.

निर्भया स्क्वाड रखेगी पैनी नजर

इस दौरान निर्भया स्क्वाड की टीम बसों में ये भी जानेंगी की महिलाओं और बच्चियों को किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. डीसीपी मेट्रो ऋचा तोमर ने बताया कि महिलाएं और बच्चियां बड़ी संख्या में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग करती हैं. ऐसे में महिलाओं में सुरक्षा का भरोसा पैदा करना सभी की जिम्मेदारी है.

निर्भया स्क्वाड की टीम ने जो जिम्मेदारी मिली है उसे बखूबी निभाया है. कोरोना काल में थानों और नाकेबंदी वाली जगहों पर तैनात होकर ड्युटी दी है. तो लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक करने का भी बीड़ा उठाया है. अब इस नए रोल में भी सफल होने की उम्मीद है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here