परीक्षा में अनुचित मदद करने वाले टेलीग्राम ग्रुप को करें बंद: दिल्ली विश्वविद्यालय Delhi University said Shut down telegram group for helping unfairly in exams

0
20


दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस विषय पर टेलीग्राम को एक पत्र भी लिखा है. ये आरोप लगाया गया है कि टेलीग्राम के इस ग्रुप के जरिए दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा (DU Online Open Book Exam) में छात्रों को प्रश्नों के उत्तर बताए जा रहे थे.

<!—
—>

Delhi University (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दिल्ली विश्वविद्यालय ने टेलीग्राम ग्रुप को बंद करने कहा
  • टेलीग्राम ग्रुप पर नकल कराने का आरोप लगाया
  • छात्रों को परीक्षा देने के लिए 3 घंटे समय मिलेगा

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम से एक खास टेलीग्राम ग्रुप को बंद करने कहा है. दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस विषय पर टेलीग्राम को एक पत्र भी लिखा है. ये आरोप लगाया गया है कि टेलीग्राम के इस ग्रुप के जरिए दिल्ली विश्वविद्यालय की ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा (DU Online Open Book Exam) में छात्रों को प्रश्नों के उत्तर बताए जा रहे थे. दिल्ली विश्वविद्यालय में ओपन बुक परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो गई. यह परीक्षाएं केवल अंतिम वर्ष के के छात्रों के लिए आयोजित की गई हैं. रेगुलर, एसओएल और एनसीवेब तीनों ही श्रेणी के छात्रों के लिए यह परीक्षाएं आयोजित की गई हैं.

ये भी पढ़ें- स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के छात्रों को देनी होगी परीक्षा

दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस बार छात्रों को परीक्षा देने के लिए 3 घंटे और प्रश्नपत्र डाउनलोड करने एवं उत्तर पुस्तिका अपलोड करने के लिए 60 मिनट का समय मिलेगा. सभी श्रेणी के छात्रों के लिए यह परीक्षा केवल ऑनलाइन माध्यमों से ही करवाई जा रही है. दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को एक ईमेल के जरिये कहा है कि यह पता चला है कि सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम पर बनाए गए इस ग्रुप के जरिए ओपन बुक एग्जाम में छात्रों की अनुचित मदद की जा रही है. इसलिए सभी छात्रों को इस ग्रुप का हिस्सा न बनने की सलाह दी जाती है. विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि कई ऐसे विद्यार्थियों की पहचान कर ली गई है जो इस ग्रुप ग्रुप का हिस्सा रहे हैं. परीक्षा के दौरान अनुचित व्यवहार करने वाले लोगों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें- DU के 28 कॉलेजों में गवर्निंग बॉडी को तीन महीने का एक्सटेंशन 

विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक अभी तक 100 से अधिक ऐसे छात्रों की पहचान की जा चुकी है जो टेलीग्राम के इस ग्रुप का हिस्सा थे. विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि वह प्रभावी और निष्पक्ष तरीके से ऑनलाइन कक्षाएं और ओपन बुक एग्जाम आयोजित कर रहा है. यह निर्णय छात्रों का अकादमिक वर्ष बचाने के लिए लिया गया है. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले रेगुलर, स्कूल ऑफ ओपन लनिर्ंग, और नॉन कॉलिजिएट वुमंस एजुकेशन बोर्ड के इंटरमीडिएट सेमेस्टर के छात्रों रिजल्ट एबीई से तैयार होगा. एबीई यानी असेसमेंट आधारित इवैल्यूएशन के माध्यम से इन छात्रों का परीक्षा परिणाम तैयार कर उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.



संबंधित लेख

First Published : 09 Jun 2021, 04:28:50 PM


For all the Latest Education News, University and College News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here