पर्यावरण प्रेमी को भायी पीलीभीत की आबोहवा, साइकिल यात्रा कर देश के लोगों को कर रहे जागरूक

0
11


रिपोर्ट : सृजित अवस्थी

पीलीभीत : आजकल लगातार बढ़ते प्रदूषण को लेकर देश-दुनिया की तमाम संस्थाएं अपनी चिंता जाहिर करती रहती हैं. सरकारों का भी इस ओर विशेष ध्यान है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने स्तर पर पर्यावरण संरक्षण व जागरूकता को लेकर प्रयास करते रहते हैं.

ऐसा ही प्रयास जैसलमेर के रहनेवाले आदित्य इन दिनों कर रहे हैं. पर्यावरण संरक्षण की जागरूकता को लेकर आदित्य साइकिल से भारत की सैर करने निकले हैं. आदित्य 7 राज्यों की यात्रा करने के बाद उत्तराखंड के रास्ते पीलीभीत पहुंचे. News18 Local से उन्होंने बताया कि अन्य शहरों की अपेक्षा पीलीभीत की आबोहवा बेहतर है.

पढ़ाई के दौरान ही बनाया मन

आदित्य कुमार ने News18 Local से बातचीत के दौरान बताया कि उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. पढ़ाई के बाद वे दिल्ली में एक कंपनी के साथ बतौर सिविल इंजीनियर कार्यरत थे. लेकिन उनका रुझान सिविल सेवा की ओर बढ़ा, तो ऐसे में उन्होंने नौकरी छोड़ कर दिल्ली में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. पढ़ाई के दौरान उन्होंने तमाम ऐसी रिपोर्ट पढ़ीं जिससे उन्हें लगातार खराब होते पर्यावरण व गिरते मानवता के स्तर पर गया. तब ही उन्होंने इस क्षेत्र में कुछ करने की ठान ली.

बचपन से है घुमक्कड़ी का शौक

आदित्य बताते हैं कि उन्हें बचपन से ही अलग-अलग जगहों पर घूमने फिरने का शौक था. तो ऐसे में उन्हें आइडिया आया कि क्यों न पूरा देश घूमकर लोगों को पर्यावरण व मानवता के लिए जागरूक किया जाए. फिर क्या था अदित्य ने साइकिल उठाई और निकल पड़े सैर पर. बता दें कि आदित्य अब तक 7 राज्यों में लगभग 5000 किलोमीटर साइकिल यात्रा पूरी कर चुके हैं. आगे के सफर में वे बिहार, बंगाल होते हुए उत्तरपूर्वी राज्यों की ओर निकलेंगे.

अन्य शहरों से बेहतर पीलीभीत

7 राज्यों की यात्रा करने के बाद उत्तराखंड के रास्ते पीलीभीत पहुंचे आदित्य ने News18 Local से कहा कि अन्य शहरों की अपेक्षा पीलीभीत की आबोहवा बेहतर है. यहां के जंगल भी काफी खूबसूरत हैं.

Tags: Climate Change, Pilibhit news, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here