पीलीभीत के जरूरतमंदों को जल्द मिलेगी राहत, प्राइवेट अस्‍पताल में फ्री में करा सकेंगे मोतियाबिंद ऑपरेशन

0
14


रिपोर्ट- सृजित अवस्थी

पीलीभीत. उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से जरूरतमंदों के लिए एक राहत भरी खबर सामने आई है. यहां लोगों को मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराने के लिए होने वाले बड़े खर्चे से राहत मिलने की उम्मीद है. जिलेभर की तमाम सीएचसी व पीएचसी पर आने वाले मोतियाबिंद के मरीजों को पीलीभीत शहर के निजी अस्पतालों में नि:शुल्क ऑपरेशन कराने के लिए भेजा जाएगा.

दरअसल जिले में सीएमओ की अध्यक्षता में अंधता निवारण समिति का संचालन हो रहा है. इस समिति के तहत विभाग जिले में ऐसे अस्पतालों को चिन्हित कर रहा है. जहां जरूरतमंद लोग अपना मोतियाबिंद का ऑपरेशन नि:शुल्क करा सकेंगे. इस योजना के तहत जरूरतमंदों को ऑपरेशन में होने वाले भारी खर्चे से निजात तो मिलेगा ही साथ ही साथ जिला अस्पताल में अधिक भीड़ होने के चलते कई दिनों तक होने वाली देरी भी अब मरीजों को नहीं खलेगी.

लंबी कतारों से मिलेगा छुटकारा
दरअसल पीलीभीत के जिला अस्पताल की बदहाली की तस्वीर किसी से छिपी नहीं है. जिला अस्पताल लंबे समय से स्टाफ की कमी से जूझ रहा है. ऐसे में पूरे जिले भर के दूरदराज के इलाकों से आए मरीजों को घंटों कतार में खड़ा होना पड़ता है. इस योजना के तहत निजी अस्पतालों का चयन होने से अब मरीजों को घंटों जिला अस्पताल की लंबी कतारों से भी छुटकारा मिलने की उम्मीद है.

अन्य योजनाएं भी हो रही संचालित
योजना पर अधिक जानकारी देते हुए पीलीभीत के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक कुमार ने बताया कि वैसे तो जरूरतमंदों के लिए आयुष्मान भारत समेत तमाम ऐसी योजनाएं हैं, जिसके तहत वे अपना मोतियाबिंद का ऑपरेशन करा सकते हैं. हालांकि जिले में अन्य कई ऐसे अस्पताल चयनित किए जा रहे हैं, जहां पर जिलेभर की स्वास्थ्य केंद्रों से आने वाले मोतियाबिंद के मरीजों का मुफ्त में ऑपरेशन किया जाएगा. इन सभी ऑपरेशन में होने वाला खर्चा एक मुश्त भुगतान के रूप में इन निजी अस्पतालों को दिया जाएगा.

Tags: Pilibhit news, UP government hospital, UP news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here