प्रयागराज के प्राइमरी स्कूलों में शनिवार को होगा ‘नो बैग डे’, अब ऐसे होगी पढ़ाई

0
34


प्रयागराज. यूपी में प्राइमरी स्कूलों की तस्वीर बदल रही है. इस वक्‍त योगी सरकार बच्चों को मुफ्त किताबें, स्कूल ड्रेस और बैग मुहैया करा रही है. यही वजह है कि इंग्लिश मीडियम बेसिक स्कूल प्राइवेट स्कूलों को टक्कर दे रहे हैं. वहीं, संगम नगरी में चलाए गए ‘स्कूल चलो अभियान’ के तहत प्रयागराज जिला प्रदेश में टॉप फाइव रैंक में आ गया है. यह बड़ी उपलब्धि मिलने के बाद परिषदीय विद्यालयों में अब एक नया प्रयोग होने जा रहा है.

प्रयागराज जिले में शनिवार के दिन प्राइमरी और अपर प्राइमरी के बच्चों को बैग स्कूल नहीं ले जाना होगा. यानी शनिवार को नो बैग डे घोषित किया जा रहा है. इसके तहत स्कूल दो सत्रों में आयोजित होंगे. इसमें पहले सत्र में बच्चों से प्रार्थना कराई जाएगी. इसके बाद व्यायाम, पीटी, आर्ट एंड क्राफ्ट, पेंटिंग, भाषा और निबंध पत्र लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी, ताकि बच्चों का मानसिक विकास हो और उनमें प्रतिस्पर्धा की भावना भी बढ़े.

द्वितीय सत्र में होगा ये काम
जबकि द्वितीय सत्र में स्कूलों में जो लाइब्रेरी की किताबें हैं वह बच्चों को पढ़ने के लिए दी जाएंगी. पढ़ो प्रयागराज के तर्ज पर ‘पढ़ो कहानी, गढ़ो कहानी, सुनो कहानी, सुनाओ कहानी’ यह शुरू किया जा रहा है. इसी के तहत स्कूलों में बाल सभा, बाल संसद और दूसरे खेलों के माध्यम से बच्चों की प्रतिभा का समुचित विकास किया जाएगा.

प्रयागराज के बीएसए ने कही ये बात
प्रयागराज बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी के मुताबिक, बच्चों को पूरे हफ्ते भर जो पढ़ाया जाता है उसे शनिवार के दिन नो बैग डे घोषित कर रिवीजन कराया जाएगा.इसके साथ उन्‍होंने कहा कि बच्चों में अलग-अलग तरह की प्रतिभाएं होती हैं, उनको विकसित कर उन्हें आगे ले जाने की कोशिश की जाएगी.

Tags: Allahabad news, UP Government School, Yogi adityanath



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here