प्रयागराज में शहर के एंट्री प्वाइंट पर लगेंगे 600 सीसीटीवी कैमरे, पूरे शहर की होगी निगरानी

0
19


हाइलाइट्स

जल्द ही शहर के एंट्री पॉइंट पर 600 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.
यह तैयारी जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले वाले कुंभ मेले के मद्देनजर की जा रही है.

इलाहाबाद. संगम नगरी प्रयागराज में स्मार्ट सिटी के तहत जल्द ही शहर के एंट्री पॉइंट पर 600 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. यह कैमरे शहर के बाहरी हिस्से में लगाए जाएंगे ताकि शहर के एंट्री पॉइंट को पूरी तरह कैमरे की निगरानी में रखा जा सके. शहर की एंट्री पॉइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने से बाहर से आने वाले वाहनों पर नजर रखी जा सकेगी. खास तौर पर यह तैयारी जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले वाले कुंभ मेले के मद्देनजर की जा रही है.

स्मार्ट सिटी के तहत अब तक शहर भर में लगभग 1200 कैमरे लगाए जा चुके हैं. लेकिन 600 नए कैमरे लगाए जाने के बाद ट्रैफिक पुलिस को जहां ट्रैफिक मैनेजमेंट में मदद मिलेगी. वहीं, आपराधिक घटनाओं पर भी लगाम लगाने में पुलिस को आसानी हो जाएगी.

ट्रैफिक मैनेजमेंट में होगा फायदा
आईजी प्रयागराज रेंज डॉ. राकेश कुमार सिंह के मुताबिक, शहर के एंट्री पॉइंट पर 600 अतिरिक्त कैमरे लगाए जाने के बाद लगभग पूरा शहर थर्ड आई की नजर में होगा. आईजी के मुताबिक 600 नए कैमरे लगाने का प्रस्ताव भेज दिया गया है. जल्द ही टेंडर होने के बाद शहर के एंट्री पॉइंट फाफामऊ, झूंसी और नैनी इलाकों में यह कैमरे लगाए जाएंगे. उनके मुताबिक इन कैमरों के लगने से कुंभ मेले के दौरान भी क्राउड मैनेजमेंट और ट्रैफिक मैनेजमेंट में काफी मदद मिलेगी.

4 साल में 529 करोड़ रुपए हुए खर्च
गौरतलब है कि संगम नगरी प्रयागराज स्मार्ट सिटी में शामिल है. शहर को स्मार्ट बनाने के लिए अब तक 4 साल में 529 करोड़ रुपए खर्च हो गए हैं. 2014 में केंद्र की भाजपा सरकार बनने के बाद 24 जून 2017 को तीसरे चरण में प्रयागराज शहर का चयन स्मार्ट सिटी के लिए किया गया था. इसके बाद 2019 के दिव्य और भव्य को लेकर शहर को सजाने की तैयारी शुरू हुई. बीते 4 सालों में जहां 30 सड़कों को स्मार्ट किया गया है. वहीं, चार नए फ्लाईओवर और 8 अंडरपास बनाए गए हैं.

इसके साथ साथ ही शहर में लगभग 1200 सौ सीसी टीवी कैमरे और बड़ी संख्या में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगाए गए हैं. अब 2025 के कुंभ की तैयारियों के मद्देनजर शहर के एंट्री पॉइंट पर सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाए जाने की तैयारी की जा रही है.

Tags: Allahabad news, Kumbh Mela, Uttar pradesh news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here