बजट सत्र से पहले उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा, सांसदों से RTPCR टेस्ट कराने को कहा

0
268


नई दिल्ली: रविवार को राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) ने रविवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) के साथ मिलकर 31 जनवरी से शुरू हो रहे बजट सत्र (Budget Session 2022) की तैयारियों का जायजा लिया. इस दौरान उनके साथ लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे. यह बैठक उप-राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास पर हुई. बैठक करीब 40 मिनट तक चली.

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सभी सांसदों से बजट सत्र शुरू होने से 48 घंटे पहले RTPCR टेस्ट कराने का अनुरोध किया. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए संसद में बजट सेशन के दौरान विशेष व्यवस्था की गई है. प्रत्येक सांसदों के बीच पर्याप्त सोशल डिस्टेंसिंग हो इसका भी ध्यान रखा गया है.

बजट सत्र के दौरान राज्यसभा और लोकसभा के समय भी बदलाव किया गया है. पहले दो दिन शून्य काल और प्रश्न काल नहीं होंगे. राज्यसभा सुबह 10 बजे लेकर 3 बजे तक काम करेगी जबकि वहीं लोकसभा पहले दो दिन छोड़कर शाम 4 बजे से लेकर रात 9 बजे तक काम करेगी. बजट पेश होने से पहले सोमवार को राष्ट्रपति दोनों सदनों को संबोधित करेंगे. इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2021-22 का आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी. इसके अगले दिन 1 फरवरी मंगलवार के दिन सरकार केंद्रीय बजट को पेश करेगी.

लोकसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा बुधवार से शुरू होगी. सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात फरवरी को बजट सत्र में चर्चा का जवाब देंगे. लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रपति अभिभाषण के बाद चर्चा के लिए चार दिन निर्धारित किए गए हैं.

आपको बता दें कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा जबकि इसका दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा. कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए बजट सेशन के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी कड़ाई से पालन किया जा रहा है. सूत्रों ने आगे कहा कि अगर किसी ने कोविड का सकारात्मक परीक्षण किया है या फिर किसी के परिवार का कोई व्यक्ति कोविड पॉजिटिव है तो वह सात दिन तक क्वारंटीन में रहकर सदन में आ सकता उसे क्वारंटीन होने के बाद कोविट टेस्ट की जरूरत नहीं होगी.

Tags: Budget, M. Venkaiah Naidu, Om Birla





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here