बड़ी खबर: बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी का 20 जुलाई को होगा एंट्रेंस एग्जाम, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

0
27


रिपोर्ट – शाश्वत सिंह

झांसी. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय (Bundelkhand University) ने अपने प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) की तिथि घोषित कर दी है. विश्वविद्यालय द्वारा 20 जुलाई 2022 को प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी. पहले यह परीक्षा 17 जुलाई को होनी थी, लेकिन उसी दिन नीट (NEET) की परीक्षा होने के कारण परीक्षा को टाला गया. इस दौरान कुल 41 कोर्सेज के लिए प्रवेश परीक्षा करवाई जाएगी.

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के मुताबिक, प्रवेश परीक्षा देने वाले विद्यार्थी 12 जुलाई से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. एडमिट कार्ड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in से डाउनलोड किया जा सकेगा.

इन कोर्सेज के लिए होगी प्रवेश परीक्षा
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय द्वारा साइंस फैकल्टी में एमएससी (MSc) फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी, फॉरेंसिक साइंस के लिए प्रवेश परीक्षा करवाई जायेगी. इसके अलावा कृषि विभाग, फार्मेसी विभाग के सभी कोर्सेज के साथ ही शिक्षा विभाग के एमएड (M.Ed), बीएलएड और लॉ विभाग के सभी पाठ्यक्रमों के लिए भी प्रवेश परीक्षा होगी. इसके साथ ही बीबीए और बीकॉम ऑनर्स कोर्स के लिए भी प्रवेश परीक्षा होगी.

इन शहरों में आयोजित होगी परीक्षा
विश्वविद्यालय के प्रवेश सेल के निदेशक प्रो. एसपी सिंह ने बताया कि विभिन्न कोर्सेज के लिए 7 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया है. प्रवेश परीक्षा झांसी के साथ ही उत्तर प्रदेश के कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, गाजियाबाद, वाराणसी और गोरखपुर में आयोजित करवाई जाएगी. इसके साथ ही मध्य प्रदेश के ग्वालियर, सागर और छतरपुर जिला में भी आयोजित करवाई जाएगी. सिंह ने बताया कि प्रवेश परीक्षा का परिणाम जुलाई के अंतिम सप्ताह तक घोषित कर दिया जाएगा.

ऐसा होगा प्रवेश परीक्षा का पेपर पैटर्न
प्रोफेसर सिंह ने बताया कि प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन मोड में करवाई जाएगी. परीक्षा 2 घंटे की होगी. बुकलेट में जानकारी भरने के लिए विद्यार्थियों को 15 मिनट एक्स्ट्रा दिए जाएंगे. प्रश्न पत्र में कुल 100 प्रश्न होंगे. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव आधारित होंगे. प्रश्न पत्र दो सेक्शन A और B में बांटा गया है. विद्यार्थियों को दोनों सेक्शन अटेंप्‍ट करने होंगे. सेक्शन A में 50 प्रश्न होंगे जो जीके (GK), रीजनिंग (Reasoning), न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड (Numerical Aptitude), भाषा (Language) और कंप्यूटर (Computer) विषयों से होंगे. सेक्शन B में 50 प्रश्न विद्यार्थी द्वारा चुने गए विषय से पूछे जाएंगे. सिंह ने बताया कि अगर कोई विद्यार्थी एक से अधिक विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा दे रहा है, तो उसके द्वारा पहली प्राथमिकता पर चुने गए विषय की ही परीक्षा ली जाएगी. बाकी विषयों की मेरिट उसी के आधार पर तय होगी.

Tags: Bundelkhand news, Entrance exams, Jhansi news



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here