बांके बिहारी मंदिर हादसे में योगी सरकार हुई सख्त; जांच के आदेश, 15 दिन में तलब की रिपोर्ट

0
71


हाइलाइट्स

मथुरा के बांके बिहारी मंदिर हादसा
योगी सरकार ने दिए जांच के आदेश
2 श्रद्धालुओं की मौत पर योगी सरकार ने लिया बड़ा एक्शन

मथुरा. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में होने वाली मंगला आरती के समय दर्दनाक हादसे की जांच के लिए योगी सरकार ने कमेटी का गठन किया है. इसका नेतृत्व पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह करेंगे. हादसे की जांच 15 दिन में पूरी करके रिपोर्ट शासन को देने का निर्देश दिया है. बता दें कि शुक्रवार देर रात मंदिर में आरती के दौरान भारी भीड़ के कारण अव्यवस्था फैल गई, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि अन्य 6 लोग घायल हो गए थे. इनमें से दो लोगों का इलाज अब भी अस्पताल में चल रहा है.

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि घटना किन परिस्थितियों में हुई और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, मंदिर परिसर में व्यवस्था सुधार कैसे हो को लेकर कमेटी जांच करेगी. लेटर में कमेटी से मांग की गई है कि आने वाले समय में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए मंदिर की व्यवस्था को कैसे और अधिक सुदृढ़ किया जा सके.

इस संबंध में समिति को जरूरत के हिसाब से सभी संसाधन मथुरा पुलिस महानिदेशक द्वारा उपलब्ध कराने की बात कही गई है. कमेटी में अलीगढ़ के मंडलायुक्त गौरव दयाल भी होंगे.

जानें कैसे हुआ हादसा
जन्माष्टमी के दिन मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में देर रात मंगला आरती के समय भारी भीड़ थी. श्रद्धालुओं से खचाखच मंदिर में हालत बेकाबू हो गए और लोगों का दम घुटने लगा. कुछ लोगों की हालत खराब होने लगी और बेहोश होने लगे. पुलिस ने कड़ी मशक्कत से उन लोगों को भीड़ से निकाला. इस दौरान नोएडा की रहने वाली एक महिला और जबलपुर (मध्य प्रदेश) के रहने वाले एक बुजुर्ग की मौत हो गई. मंदिर में जिस समय हादसा हुआ, उस समय डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त सहित भारी पुलिस बल मौजूद था. हादसा होते ही पुलिस और निजी सुरक्षा कर्मियों ने बेहोश हो रहे श्रद्धालुओं को मंदिर से निकालना शुरू कर दिया.

Tags: CM Yogi, Mathura news, Mathura police, Sri Krishna Janmashtami, UP news, Yogi government



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here