बीमा एजेंट बनिए, ऐसे विज्ञापन के झांसे में न आएं, ठगी के हो सकते हैं शिकार

0
23


गाजियाबाद. बीमा एजेंट बनिए, इस तरह तमाम विज्ञापनों पर सभी की नजर जाती होगी. विज्ञापन में नीचे फोन दिए होते हैं, लेकिन इन नंबरों पर कॉल न करें, हो सकता है कि किसी शातिर ठग ने लोगों को फंसाने के लिए जगह-जगह पंफलेट लगवाएं हों और फोन करने से भोले-भोले लोग ठगों के झांसे में ठगी के शिकार हो जाते हैं. गाजियाबाद साइबर सेल ने इसी तरह के ठगी के मामले दर्ज किए हैं. मामलों में एक बुजुर्ग को बीमा कंपनी में पॉलिसी होल्डर्स से संपर्क कर 15 लाख रुपये कमाने का झांसा देकर 1.82 लाख रुपये और वसुंधरा में छात्र को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की किस्त जमा कराने के नाम पर 14 हजार रुपये की ठगी कर ली.

गाजियाबाद साइबर सेल के अनुसार अभयखंड, इंदिरापुरम के वरदान अपार्टमेंट निवासी वेंकट स्‍वामी नारायन रहते हैं. उन्‍होंने बताया कि इसी तरह के विज्ञापन देखकर नीचे दिए गए नंबरों पर फोन किया. फोन उठा नहीं लेकिन बाद में दूसरे नंबर उनके पास कॉल आई, जिसमें उन्हें गाजियाबाद-नोएडा में बीमा कंपनी के पॉलिसी होल्डर्स से संपर्क कर उनसे 15 लाख रुपये तक कमाने का झांसा दिया.

ठग ने बातचीत में वेंकट स्‍वामी का भरोसा जीता और बाद एजेंट बनने के लिए उनसे करीब दो लाख रुपये की रकम जमा करने के लिए कहा. पूरा पैसा जमा करने के बाद शातिर ने उन्हें कुछ दिन बाद लीड्स यानी रुपये वापस आने को कहा. आरोप है कि एक महीना बीतने के बाद भी जब उन्हें लीड्स नहीं मिली तो शातिर से फोन पर सम्पर्क किया गया, लेकिन उनका फोन बंद मिला. दो माह तक वह कंपनी से फोन आने का इंतजार करते रहे. जब उनके पास कोई फोन नहीं अाया तो गाजियाबाद साइबर सेल में शिकायत की है.

वहीं, वसुंधरा की शिखर एंक्लेव निवासी सुधांशु से स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की किश्त जमा कराने के लिए ऐसे ही विज्ञापन में देखकर फोन किया. ठग ने बीमा पॉलिसी की किश्त जमा कराने का झांसा दिया. ऑनलाइन ट्रांजेक्शन गलत होने ठग ने लिंक भेजकर उसका मोबाइल अपने कब्जे में ले लिया. इसके बाद बैंक खाते से चार बार में 14,324 रुपये की ठगी कर ली. इंदिरापुरम क्षेत्राधिकारी अभय कुमार मिश्रा का कहना है कि ठगी के दोनों मामलों में जांच की जा रही है.दोनों मामले एक जैसे लग रहे हैं. मामले में कुछ सुराग मिले हैं, जल्द ठगों को पकड़कर पूछताछ की जाएगी.

आपके शहर से (गाजियाबाद)

उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद
उत्तर प्रदेश
गाजियाबाद

Tags: Cyber Crime, Cyber Crime News, Ghaziabad Police



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here